scriptयूं ही नहीं मशहूर हुआ बरेली का झुमका, अमिताभ बच्चन की मां से जुड़ा है इसका दिलचस्प किस्सा… | Bareilly jumka became famous due to teji bachchan untold real story | Patrika News

यूं ही नहीं मशहूर हुआ बरेली का झुमका, अमिताभ बच्चन की मां से जुड़ा है इसका दिलचस्प किस्सा…

locationआगराPublished: Feb 11, 2020 01:04:21 pm

Submitted by:

suchita mishra

कुछ समय पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने बरेली शहर के प्रवेश द्वार पर 14 फुट ऊंचाई पर बड़ा पीतल का झुमका लगवाया। इसके साथ ही झुमका गिरा रे, बरेली के बाजार में वाला गीत एक बार फिर से लोगों की जुबां पर आ गया है।

अमिताभ बच्चन की मां से जुड़ा है इसका दिलचस्प किस्सा

अमिताभ बच्चन की मां से जुड़ा है इसका दिलचस्प किस्सा

आगरा। यूं तो पुरानी फिल्मों के कई गीतों में शहरों के नाम हैं लेकिन कुछ फिल्मी गीत ऐसे बने हैं जिन्होंने तमाम शहरों को एक नई सांस्कृतिक पहचान दी। इस तरह के गीत बेहद लोकप्रिय हुए हैं। इनमें से एक गीत वर्ष 1966 में बनी फिल्म मेरा साया में अभिनेत्री साधना पर फिल्माया गया था। गीत के बोल थे, झुमका गिरा रे बरेली के बाज़ार में…। इसी तरह एक अन्य फिल्मी गीत कजरा मोहब्बत वाला, अखियों में ऐसा डाला में भी बरेली के झुमके का जिक्र किया गया। इस गीत बरेली के झुमके का जिक्र करते हुए गाया गया था, झुमका बरेली वाला कानों में ऐसा डाला…। ये गाने लोगों के बीच काफी पसंद किए गए। इन गानों के आने के बाद बरेली शहर को एक अलग पहचान मिली। साथ ही बरेली शहर की बात झुमके से जोड़कर की जाने लगी, जबकि ये शहर आंखों के सुरमा उत्पादन के लिए मशहूर है।
अमिताभ बच्चन की मां से जुड़ा है इसका दिलचस्प किस्सा
बरेली के झुमके के पीछे छिपा है ये दिलचस्प किस्सा
वरिष्ठ पत्रकार चन्द्र प्रताप सिंह सिकरवार बताते हैं कि झुमका गिरा रे, गाना यूं ही नहीं आया, इसके पीछे एक दिलचस्प किस्सा है जो कि अमिताभ बच्चन के पिता कवि हरवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन से जुड़ा है। दरअसल हरिवंशराय बच्चन अपनी पत्नी के साथ जवानी के दिनों में एक बार बरेली कवि सम्मेलन में शामिल होने गए थे। वहां बाजार में तेजी बच्चन का झुमका गिर गया। काफी ढूंढने पर भी झुमका नहीं मिला। जब वे मंच पर थे तो हरिवंशराय बच्चन ने अपने कवि साथियों के बीच इस घटना का जिक्र किया। उस समय उनके साथ शायर राजा मेहंदी अली खान भी मंच पर थे। वे इस घटना से काफी व्यथित हुए थे।
झुमका गिरा रे गाने ने तोड़े थे सारे रिकॉर्ड
फिल्म मेरा साया के लिए मेहंदी अली खां जब गीत लिख रहे थे तो संयोग से उन्हें झुमका गिरने वाली वो घटना याद आ गई और उन्होंने गीत झुमका गिरा से बरेली के बाजार में लिख डाला। इस गीत को लता मंगेशकर ने अपनी आवाज दी और साधना पर इसे फिल्माया गया। फिल्म रिलीज होने के बाद ये गाना इतना लोकप्रिय हुआ कि इसने सारे रिकार्ड तोड़ दिए।
बरेली के प्रवेश द्वार पर 14 फुट ऊंचाई पर बड़ा पीतल का झुमका
पीएम मोदी ने जनसभा में किया था बरेली के झुमके का जिक्र
इस गाने के सामने आने के बाद झुमका बरेली की पहचान बना गया। यहां तक कि वर्ष 2016 में पीएम नरेंद्र मोदी ने भी एक जनसभा के दौरान बरेली के झुमके का जिक्र किया। उस जनसभा में उन्होंने न सिर्फ बरेली के बाजार में खोये उस झुमके की चर्चा थी बल्कि उसके अब तक न मिलने पर भी चिंता जतायी थी। लेकिन 54 साल बाद आखिरकार योगी आदित्यनाथ सरकार ने बरेली शहर का झुमका ढूंढ ही लिया।
योगी सरकार ने बरेली के प्रवेश द्वार पर लगवाया पीतल का झुमका
झुमके से हुई बरेली की पहचान को और पुख्ता बनाने के लिए उन्होंने प्रवेश द्वार पर 14 फुट ऊंचाई पर बड़ा पीतल का झुमका लगवाया। बरेली विकास प्राधिकरण ने इस झुमके को 18 लाख रुपए की कीमत से तैयार कराया है। सालों पहले खोए इस झुमके के मिलने के बाद से झुमका गिरा रे, बरेली के बाजार में वाला गीत एक बार फिर से लोगों की जुबां पर आ गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो