script

अनलॉक 1: ब्यूटी पार्लर बरत रहे यह चार सावधानियां, ताकि न फैले कोरोना, आप भी रखें इनका ध्यान

locationआगराPublished: Jun 03, 2020 08:10:32 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

लॉकडाउन चार में ब्यूटी पार्लर व सैलून खुलने की अनुमति पहले ही दे दी गई थी, तो वहीं अनलॉक वन में केंद्र सरकार की ओर से खास गाइडलाइन्स जारी की गई, जिसके बाद से उनका अनुपालन होता दिख रहा है।

beauty parlor

beauty parlor

आगरा. लॉकडाउन 4.0 में ब्यूटी पार्लर व सैलून खोलने की अनुमति सरकार ने दे दी गई थी, तो वहीं अनलॉक वन में केंद्र सरकार की ओर से खास गाइडलाइन्स जारी की गई, जिसके बाद से उनका अनुपालन होता दिख रहा है। बावजूद इसके लोगों में कोरोना को लेकर अब भी डर है और वह पार्लर जाने से परहेज कर रहे हैं। इसी हिचकिचाहट को दूर करते हुए हुए आगरा की ब्यूटिशियन ग्राहकों को ब्यूटी पार्लर नहीं बल्कि अपने घर बुला रही हैं, वह भी एक-एक कर के। इस दौरान वह सामाजिक दूरी व अन्य सावधानियां भी बरत रही हैं। सेफ्टि ऐसी कि ग्राहक एक पल के लिए भूल जाएंगे कि वह ब्यूटीशियन है या कोई डॉक्टर। दरअसल मेकप के दौरान वह डॉक्टरों के इस्तेमाल में आने वाली सेफ्टि किट का उपयोग कर रही हैं।
ये भी पढ़ें- अनलॉक 1: यूपी में अब चलेंगी रोडवेज बस, टैक्सी, फल/सब्जी मंडी का बदला समय, नाई की दुकानों को भी निर्देश

यह हैं मेकअप के दैरान सावधानियां-

आगरा की ब्यूटीशियन स्वाति भाटिया निम्न चार सावधानियां बरत रही हैं-
– सबसे पहले ग्राहक को वह सेनिटाइज करती हैं।

– वह पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट यानी पीपीई किट पहनती हैं।

– मास्क व दस्ताने लगाती हैं।

– एक वक्त पर एक ही ग्राहक को वह बुलाती हैं, जिससे सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।
यह हैं उनकी सलाह-

उक्त बातों को ध्यान में रखते हुए वह युवतियों का मेकअप करती हैं। कोरोना से बचाव के लिए यह जरूरी है। इससे ग्राहक की सुरक्षा का पूरा ध्यान रखा जाता है। उनकी सलाह है कि सभी मेकअप आर्टिस्ट पीपीई किट और मास्क जरूर पहने, जिससे संक्रमण न फैले।
ये भी पढ़ें- 69000 टीचरों की भर्ती में समान अंक न देने के मामले में कोर्ट ने सरकार से मांगी जानकारी

यह है सरकारी गाइडलाइन्स-

यूपी सरकार की ओर से जारी गाइडलाइन्स में सैलून और ब्य़ूटी पार्लर्स खुलने की इजाजत हैं। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग जरूरी है। साथ ही कपड़े या टावल का एक बार ही इस्तेमाल करना होगा। इसके साथ ही कारीगर हेड कवर, मास्क, दस्ताने और फेस शील्ड का इस्तेमाल जरूर करेंगे। एक वक्त पर एक ही ग्राहक दुकान में आ सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो