scriptBharat Band Andolan in UP : SC ST Act औरं Reservation के खिलाफ भारत बंद आज, करने हैं ये तीन काम | Bharat bandh on 6 september vrial message on social media | Patrika News

Bharat Band Andolan in UP : SC ST Act औरं Reservation के खिलाफ भारत बंद आज, करने हैं ये तीन काम

locationआगराPublished: Sep 06, 2018 12:29:31 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

Bharat Band Andolan in UP : भारत बंद को लेकर सोशल मीडिया पर संदेश किया जा रहा वायरल। इसमें आह्वान किया गया है कि Savarn Samaj Bharat Bandh Andolan के दौरान कोई तोड़फोड़ नहीं करनी है।

bharat Bandh

bharat Bandh

आगरा। अनुसूचित जाति और जनजाति अधिनियम के कठोर प्रावधानों के खिलाफ छह सितम्बर को भारत बंद का आह्वान किया गया है। इसके लिए एक संदेश वायरल किया जा रहा है। इसमें तीन कार्य करने का आह्वान किया गया है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश को मोदी सरकार ने संसद में पलट दिया है। इस कारण से सवर्ण समाज में गुस्सा है। बड़ी बात यह भी है कि भारतीय जनता पार्टी, समाजवादी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, कांग्रेस जैसे दल इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दे रहे हैं। उन्हें भय है कि कहीं कोई समाज नाराज न हो जाए। यहां पढ़िए पूरा संदेश क्या है-
यह भी पढ़ें

SC/ST ACT क्या है, कब बना, क्या उद्देश्य है और अब तक कितनी बार हुए परिवर्तन

ये काम न करें

अनुसूचित जाति और जनजाति अधिनियम के कठोर प्रावधान (मसलन मात्र एक शिकायत पर किसी भी व्यक्ति को दोषी मान कर गिरफ्तार करना उसकी जमानत ना होना) के विरोध में और 70 वर्षों से चली आ रही जातिगत आरक्षण व्यवस्था की समीक्षा की मांग को लेकर 6 सितंबर 2018 को भारत बंद का आह्वान किया गया है। इस बंद के दौरान न सड़क पर हुड़दंग करना है ना जबरदस्ती व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद कराने हैं। ना सड़कें जाम करनी हैं।
1.मात्र करना इतना है कि 10:00 से 7:00 बजे तक अपने व्यापारिक प्रतिष्ठान, दुकानें, डिस्पेंसरी, स्कूल बंद रखने हैं।
2.न तो ऑफिस जाना है न बच्चों को स्कूल भेजना है।
3.न कोई सामान खरीदना है, न पेट्रोल पंप में पेट्रोल लेना है।
यह भी पढ़ें

भारत बंद: इस रणनीति के साथ सड़कों पर उतरेंगे कई दल, सड़कों पर ना निकलें तो ज्यादा ही अच्छा

सामान्य वर्ग प्रतिकार करना जानता है

इस स्वैच्छिक बंद से सरकार में बैठे कुटिल नीतिकर्ताओं और नेताजी उनके उपनेता जी को यह पता चलना चाहिए कि सामान्य वर्ग इस तरह के भेदभाव पूर्ण नीतियों को स्वीकार नहीं कर रहा और प्रतिकार करना जानता है। बिना किसी प्रकार का दंगा फसाद किए हुए बिना किसी प्रकार की तोड़फोड़ किए, बिना किसी प्रकार से सड़क जाम किए, बिना किसी प्रकार से जबरदस्ती प्रतिष्ठान बंद कराए अपना प्रतिकार बौद्धिक ढंग से दिखाना जानता है, क्योंकि उसे इस देश से इस समाज से प्रेम है।
ये अपील
सामान्य समाज, समाज में अराजकता नहीं चाहता। सड़क जाम नहीं चाहता। दुकानों में तोड़फोड़ नहीं चाहता। इस बंद को शांतिपूर्ण रखना है। आप सबसे आग्रह है कि इस संदेश को कम से कम100 लोगों तक प्रेषित करें और उनको कहे कि वह इसे 100 लोगों तक प्रेषित करें। सभी की डीपी पर यह संदेश हो । सभी के फेसबुक पर यह संदेश हो। सभी रिश्तेदारों तक यह संदेश पहुंचे। आपके परिचित उन दुकानदारों, डॉक्टरों तक यह संदेश पहुंचे कि छह सितंबर 2018 को प्रातः 10 बजे से सायंकाल सात बजे तक हम सरकार की गलत नीतियों के प्रतिकार हेतु बंद का आह्वान करते हैं। हम बंद का समर्थन करते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो