scriptआगरा में खनन माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 53 गाड़ियां सीज | Big action against mining mafia in Agra | Patrika News
आगरा

आगरा में खनन माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई, 53 गाड़ियां सीज

राजस्थान के चंबल में सेंड और डस्ट के अवैध व्यापार के खिलाफ पुलिस ने 53 केस दर्ज करते हुए 54 डंपर सीज किए हैं।

आगराAug 26, 2022 / 12:45 pm

Jyoti Singh

big_action_against_mining_mafia_in_agra.jpg
आगरा के मलपुरा में खनन माफियाओं के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। यहां फर्जी और बिना नंबर प्लेट के खनन में लगे वाहनों के खिलाफ बुधवार सुबह से देर रात तक पुलिस, परिवहन और खनन विभाग की टीमों ने संयुक्त अभियान चलाकर 53 गाड़ियों को पकड़ा गया है। इन गाड़ियों में ओवरलोडिंग के साथ ही फर्जी नंबर प्लेट, बिना नंबर प्लेट की गाड़ियां शामिल हैं। वहीं पुलिस ने सैंया, इरादतनगर और मलपुरा थानों में खनन माफिया के खिलाफ धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमे दर्ज किए हैं।
कार्रवाई के दौरान 54 डंपर सीज

बता दें कि राजस्थान के चंबल में सेंड और डस्ट के अवैध व्यापार के खिलाफ पुलिस ने 53 केस दर्ज करते हुए 54 डंपर सीज किए हैं। दरअसल राजस्थान के कई जिलों से ट्रक, डंपर और लोडरों से मिट्टी, गिट्टी, डस्ट और बालू खनन की गाड़ियां गुजरती हैं। इन्हीं की धरपकड़ के लिए पुलिस, आरटीओ और खनन पुलिस के अधिकारियों की टीम ने शनिवार की तड़के तीन बजे से पुलिस बल के साथ सैंया, मलपुरा में रोहता चौराहे और इरादतनगर में अभियान चलाया।
इरादतनगर में 27 गाड़ियां पकड़ी गईं

उधर, आरटीओ प्रमोद कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस की इस कार्रवाई में मलपुरा इलाके के ककुआ चौकी के पास से खनन के 19 वाहनों को पकड़ा गया है। अधिकांश ट्रक और डंपरों की नंबर प्लेट पर कालिख पोती गई या फिर उनके नंबर हटा दिए गए थे। इसी तरह इरादतनगर में 27 गाड़ियां और सैंया में सात गाड़ियां पकड़ी गईं। एसपी ग्रामीण सत्यजीत गुप्ता ने बताया कि वाहनों की जांच का काम चल रहा है। इनमें अधिकांश पर कागजात नहीं हैं। 12 से अधिक चालकों को भी पकड़ा गया है। इन सभी के खिलाफ सैंया, मलपुरा और इरादत नगर थानों में धोखाधड़ी सहित अन्य धाराओं में मुकदमे दर्ज कराए जा रहे हैं।
इरादतनगर में 23 वाहनों के चालान

परिवहन की टीम में आरटीओ प्रवर्तन केडी सिंह, आरटीओ ललित कुमार व वंदना सिंह, पीटीओ अमित वर्मा, एसके मिश्रा, डीके सिंह शामिल रहे। आरटीओ ने बताया कि वाहनों की जांच का काम किया जा रहा है। इनके नंबरों का मिलान आरटीओ के डाटा बेस से किया जाएगा। इंजन-चेसिस नंबर भी चेक किए जाएंगे। अभी तक सैंया में सात गाड़ियों के चालान किए हैं। ताजगंज में दो गाड़ियां सीज हैं। इरादतनगर में 23 वाहनों के चालान किए गए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो