scriptआधार कार्ड पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जानिए लोगों ने क्या कहा | big decision of supreme court on aadhar card and public opinion | Patrika News

आधार कार्ड पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, जानिए लोगों ने क्या कहा

locationआगराPublished: Sep 26, 2018 01:33:45 pm

Submitted by:

suchita mishra

सुप्रीम कोर्ट ने आधार कार्ड की संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है।

आगरा। आधार कार्ड को लेकर सर्वोच्च न्यायालय ने बड़ा फैसला सुनाया है। कोर्ट ने भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किए गए आधार (आधार कार्ड) को सही बताते हुए इसकी संवैधानिक वैधता को बरकरार रखा है। साथ ही ये भी कहा है कि CBSE, NEET, UGC और स्कूल एडमिशन के लिए और बैंक अकाउंट, मोबाइल सिम के लिए भी आधार कार्ड जरूरी नहीं होगा। हालांकि कोर्ट ने पैन कार्ड के लिए आधार की अनिवार्यता को बरकरार रखा है। आम नागरिकों ने कोर्ट के इस फैसले का स्वागत किया है। नागिरकों का कहना है कि आधार कार्ड के कारण भ्रष्टाचार पर रोक लगी है और भ्रष्टाचार के मामले खुले हैं।
भ्रष्टाचार खुल रहा
भारतीय जनता पार्टी के नेता केके भारद्वाज ने बताया कि आधार कार्ड के कारण खाद्यान्न घोटाला पकड़ में आया है। गरीबों की योजनाओं के नाम पर लाभ लेने वाले लोग पकड़ में आए हैं। आधार कार्ड की वैधता हर सरकारी और गैर सरकारी योजना में कर देनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला स्वागतयोग्य है। प्रत्येक भारतीय के लिए आधार कार्ड जरूरी होना चाहिए।
सही और गलत व्यक्ति की पहचान
गृहणी राजेश्वरी सिंह का कहना है कि आधार कार्ड से तमाम कार्य सुगम हो गए हैं। यह समझ से परे है कि आधार कार्ड का विरोध क्यों हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट ने बहुत अच्छा फैसला दिया है। आधार कार्ड से सही और गलत व्यक्ति की पहचान हो रही है।
आधार से पहचान
जाटव समाज उत्थान समिति के संयोजक देवकी नंदन सोन का कहना है कि आधार कार्ड में बुराई क्या है? हमारी छिपाने की नीति नहीं है तो आधार का विरोध क्यों कर रहे हैं। आधार से पहचान होती है। जो गलत हैं, उन्हें ही दिक्कत होगी। सरकार की नजर में हर व्यक्ति रहना चाहिए और आधार से यह हो रहा है। आधार से भ्रष्टाचार भी रुकता है।
पाकिस्तानियों के पास भी आधार
वहीं, दलित समाज के नेता बंगाली बाबू सोनी का कहना है कि आधार कार्ड को कोई भी बनवा ले रहा है। तमाम बांग्लादेशी और पाकिस्तानियों ने भी बनवा लिए होंगे। इसलिए आधार कार्ड पर फिर से विवेचना की जरूरत है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो