महज पांच सौ रुपये के लिए चोरी करते हैं आपकी कीमती बाइकें

बाइक चोरी के मामले में सरगना होता है कोई और, कुरियर बॉय ने बताई पूरी कहानी

By:

Published: 09 Dec 2017, 04:08 PM IST

आगरा। दो पहिया वाहनों की चोरी अचानक बढ़ गई है। पुलिस जो आंकड़े देती है, उससे कहीं अधिक बाइकें शहर और देहात क्षेत्रों से चोरी होती है। आगरा , अलीगढ़ , मैनपुरी, एटा , फिरोजाबाद और मथुरा में बाइक चोरों ने अपने गैंग बना रखे हैं। इन गैंग्स में युवाओं में शामिल किया जाता है। जो कुरियर का काम करते हैं। वाहन चोर गिरोह के एक सदस्य से पत्रिका टीम ने बात की, तो उसने कुछ ऐसे खुलासे किए, जो चौंकाने वाले थे। उसने नाम और पता गुप्त रखने की शर्त पर बताया कि सरगना तक बाइक पहुंचाई जाती है, पूरा रिस्क कुरियर ब्यॉय का रहता है।

एक बाइक के महज पांच सौ से आठ सौ रुपये
आमतौर पर पुरानी बाइक की कीमत दस से तीस हजार रुपये तक होती है। लेकिन, वाहन चोरी के इस गिरोह को महज पांच सौ से आठ सौ रुपये एक बाइक चोरी के मिलते हैं। इतने बड़े रिस्क में महज इतने कम रुपये, जब ये सवाल बाइक चोर गिरोह के सदस्य से पूछा गया, तो उसने बताया कि वाहन चोरी के गैंग में वो कुरियर का काम करता है। उसका काम दो पहिया वाहनों की चोरी करना होता है। एक बार वाहन चोरी किया, तो उसे सरगना तक पहुंचाने का जिम्मा भी उसका होता है। इसके लिए उसे आठ सौ रुपये तक मिलते हैं। सरगना वाहनों को नंबर प्लेट बदलकर या तो दूसरे राज्यों में बेच देते हैं, या फिर वाहनों के अलग अलग पार्टस को बाजार में बेच दिया जाता है।

हाईस्कूल, इंटर के युवा कर रहे बाइक चोरी
दो पहिया वाहन चोरी में सबसे अधिक युवा सक्रिय हैं। हाईस्कूल, इंटर करने वाले युवा लड़के बाइक चोरी की वारदातों को अंजाम दे रहे हैं। पुलिस द्वारा इन्हें पकड़ा भी जाए, तो सजा के नाम पर इन्हें कोई बड़ी सजा नहीं हो।

पुलिस की सबसे अधिक सख्ती वाहन चोरी पर
सुरक्षा व्यवस्था के लिए होने वाली मीटिंग में सबसे अधिक फोकस वाहन चोरी पर होता है। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि वाहन चोरों पर शिकंजा कसने के लिए समय समय पर चेकिंग और मुखबिरों की भी मदद ली जाती है।

ये सेंटर हैं वाहन चोरों के निशाने पर
शहर में वाहन चोरों के निशाने पर जो क्षेत्र हैं उनमें व्यावसायिक सेंटर कहे जाने वाले संजय प्लेस से सबसे अधिक वाहन चोरी होते हैं। वहीं रामबाग के अस्पतालों से भी बड़ी संख्या दो पहिया वाहन चोरी होते हैं। भगवान टॉकीज, सिकंदरा बोदला रोड पर बनीं बिल्डिंग, शाहगंज, सदर बाजार, राजा की मंडी, किनारी बाजार, हींग की मंडी, शाह मार्केट जैसे व्यस्तम बाजार वाहन चोरों की नजर में रहते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned