script

पालिका पर बिफरे पार्षद

locationआगराPublished: Oct 04, 2016 10:41:00 pm

Submitted by:

​babulal tak

डीडवाना नगर पालिका की साधारण सभा की बैठक मंगलवार को पालिकाध्यक्ष ग्यारसी देवी की अध्यक्षता में हुई।

इस मौके पर विपक्षी पार्षदों ने पालिका बोर्ड पर नकारा होने और लम्बे समय से विकास कार्य ठप होने के आरोप लगाए। साथ ही पूर्ववर्ती बैठकों में पारित प्रस्तावों पर अमल नहीं होने को लेकर भी पालिका प्रशासन की कार्यशैली पर सवाल उठाए। बैठक के प्रारम्भ होते ही नेता प्रतिपक्ष उम्मेद हसन पठान, रघुनाथदास मोट, गजेन्द्र गांधी, नितेश बाजारी ने आरोप लगाया कि पालिका प्रशासन की अर्कमण्यता के कारण शहर के वार्डों में विकास कार्य बाधित पड़े हैं। न तो सडक़ें बन रही है और न नाले-नालियां। पार्षदों को नकलें तक नहीं दी जा रही है। उम्मेद पठान ने इस बात पर आपत्ति जताई कि जब बैठकों में पारित प्रस्तावों पर अमल ही नहीं होता है तो बैठकें क्यों बुलाई जाती है। इस पर पालिका उपाध्यक्ष बाबू खान बेगाना ने कहा कि पालिका में लम्बे समय से अधिशाषी अधिकारी का पद रिक्त होने से समस्याएं थी। अब ईओ को नियुक्त किए जाने के आदेश हो चुके हैं, जिससे विकास कार्यों में तेजी लाई जाएगी। बेगाना ने नगरपालिका के सामने पार्किंग तथा मिर्धा पार्क के नाले पर पार्किंग बनाने की जानकारी देते हुए देते हुए बताया कि नाले पर बैठकर व्यापार करने वालों को पठानों के कब्रिस्तान व फव्वारा सर्किल के पास स्थानान्तरित किया जाएगा। इस पर उम्मेद पठान व मलिक खत्री ने आपत्ति दर्ज करवाते हुए कहा कि गरीब व छोटे व्यापारियों को बेदखल न किया जाए बल्कि उनके लिए उचित व्यवस्था की जाए।
इन मुद्दों पर पालिका को घेरा
बैठक में नेता प्रतिपक्ष उम्मेद पठान हावी रहे। वे अपने साथ एक ज्ञापन भी लाए, जिसमें उन्होंने अनेक मुद्दों पर कार्रवाई नहीं होने की बात कहते हुए अपनी आपत्ति दर्ज करवाई। ईओ के नाम दिए ज्ञापन में उन्होंने बताया कि १६ दिसम्बर २०१४ व १६ मई २०१६ की बैठक में उन्होंने अम्बेडकर भवन के नाम से अतिक्रमण का मुद्दा उठाया था।
इसके अलावा २१ मई २०१५ की बैठक में पार्षद व अध्यक्ष पुत्रों द्वारा अवैध निर्माण का मामला उठाया था। इसी बैठक में पालिका की समितियां नहीं बनाने पर भी सवाल पूछा था, लेकिन एक भी प्रस्ताव पर कार्रवाई नहीं हुई। 7 सितम्बर 2015 की बैठक में पालिका के भूखण्डों को नीलाम करने, टाऊन हॉल बनाने, नए नाले बनाने के प्रस्ताव पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। 15 मई 2016 की बैठक में प्रत्येक वार्ड में 4 लाख के विकास कार्यों का प्रस्ताव लिया गया था, लेकिन चहेतों के वार्डों के अलावा अन्य वार्डों के लिए टेंडर नहीं निकाले गए। वहीं पालिका सीमा के बाहर पार्षदों के दबाव में विकास कार्य करवाए जा रहे हैं, जिनकी जांच होनी चाहिए। साथ ही अध्यक्ष व ईओ के हस्ताक्षरों के बगैर निकाले गए टेंडरों को दोबारा निकालने की मांग की।
यह प्रस्ताव पारित
बैठक में पैड/स्टाफ पार्किंग एवं टैक्सी स्टैंड बनाने, विकास कार्यों की कार्यात्तर एवं अतिरिक्त स्वीकृतियों, विभिन्न वार्डों में सडक़ें बनाने, निदेशालय स्थानीय निकाय विभाग के संशोधित आदेश की अनुपालना में दो सफाई कर्मचारियों को पुन: सेवा में लेने, जमील अहमद खान की कब्जा नियमन की पत्रावली, पालिका क्षेत्र में अतिरिक्त चिकित्सालय के लिए भूमि आवंटित करने, पालिका क्षेत्र में विभिन्न स्थानों पर बस शैल्टर बनाने, दीनदरवाजा के बाहर स्थित सामुदायिक भवन को चिकित्सा विभाग को किराए पर देने, सांसद/ विधायक कोटे से राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय ६ काटलाबास की चारदीवारी निर्माण करवाने तथा कृषि भूमि पर बसी हुई आबादी के वंचित खसरों को ले-आउट प्लान में शामिल करने तथा प्रोपर्टी कनेक्शनों के लिए प्रस्तावित तखमीने पर प्रशासनिक स्वीकृति को सर्वसम्मति से पारित किया गया। जबकि तामीर इजाजत के दो प्रकरणों पर कुछ पार्षदों ने अपना एतराज दर्ज करवाया।

ट्रेंडिंग वीडियो