एम्स जैसी सुविधाएं एसएन मेडिकल कॉलेज में मिलेंगी: विधायक योगेंद्र उपाध्याय

एम्स जैसी सुविधाएं एसएन मेडिकल कॉलेज में मिलेंगी: विधायक योगेंद्र उपाध्याय

Abhishek Saxena | Publish: Sep, 02 2018 03:25:40 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

आगरा के एसएन मेडिकल काॅलेज का उच्चीकरण (अपग्रेड) और विस्तारीकरण को भाजपा विधायक योगेन्द्र उपाध्याय ने विधायक काल की दूसरी पारी (2017 से 2022) का लक्ष्य

आगरा। दिल्ली के एम्स सरीखी सुविधाएं आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में मिले, इसके लिए भारतीय जनता पार्टी के दक्षिण विधानसभा सीट से विधायक योगेंद्र उपाध्याय ने मोर्चा संभाल लिया है। आगरा के एसएन मेडिकल काॅलेज का उच्चीकरण (अपग्रेड) और विस्तारीकरण को भाजपा विधायक योगेन्द्र उपाध्याय ने विधायक काल की दूसरी पारी (2017 से 2022) का लक्ष्य बनाया है। गौरतलब है कि उन्होंने इससे पहले आगरा की पेयजल समस्या के स्थाई निदान के लिए गंगाजल प्रोजेक्ट पूर्ण कराने का लक्ष्य बनाया था। अब वह मानवीय जीवन की आवश्यकता, चिकित्सीय सुविधा आगरा की जनता को उपलब्ध हो सके, इस के लिए एसएन. मेडिकल काॅलेज की चिकित्सकीय सुविधाओं के उच्चीकरण एवं विस्तारीकरण का लक्ष्य बनाया है, जिससे यहां एम्स स्तर की चिकित्सीय सुविधाएं जनता को उपलब्ध हो सकें और आगरा की जनता को अपने परिजनों के इलाज के लिए दिल्ली, मुम्बई या जयपुर में न भटकना पडे़।

bjp mla yogendra upadhyay

अप्रैल 2017 में किए प्रयास शुरू
भाजपा विधायक योगेन्द्र उपाध्याय ने दावा किया है कि उन्होंने अप्रैल 2017 से प्रयास शुरू कर दिए थे। जिसके लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र भेजकर केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी. नड्डा को प्रतिवेदन देकर, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री डाॅ. दिनेश शर्मा और चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन से विस्तार से चर्चा कर आगरा के एसएन. मेडिकल काॅलेज के प्राचीन इतिहास और भौगोलिक स्थिति से अवगत कराकर उसकी वर्तमान दुर्दशा की चर्चा करते हुए आगरा की जनता की आवश्यकतानुसार इसे चिकित्सीय सुविधाओं से अपग्रेड करने का प्रस्ताव रखा। जिससे आगरा कमिश्नरी की जनता के इलाज के लिए दिल्ली या जयपुर न जाना पड़े। इनके प्रयासों का ही परिणाम था कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार उपमुख्यमंत्री डाॅ. दिनेश शर्मा ने दो बार और चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टण्डन ने दो बार एसएन. मेडिकल काॅलेज का प्रत्यक्ष निरीक्षण किया। भाजपा विधायक की पहल पर हुए प्रयासों के परिणाम भी उस समय सामने आने लगे, जब फरवरी 2018 में केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना फेज-3 के अन्तर्गत आगरा के एसएन. मेडिकल काॅलेज में सुपर स्पेशलिटी विभाग बनाए जाने की घोषणा की गई। इसके साथ ही एसएन. मेडिकल काॅलेज के उच्चीकरण (अपगे्रड) और विस्तारीकरण का रास्ता खुल गया। आधुनिक बर्न यूनिट प्रारम्भ करने का प्रावधान किया गया।

 

प्रदेश सरकार को सुझाव देने का दावा
भाजपा विधायक योगेन्द्र उपाध्याय ने प्रदेश सरकार को सुझाव दिया था कि लेडी लायल महिला चिकित्सालय को और टीबी. हाॅस्पीटल का आगरा के कहीं अन्यत्र स्थान पर शिफ्ट कर दिया जाये अथवा विलय एस.एन. मेडिकल काॅलेज में ही कर लिया जाये, जिससे एस.एन. मेडिकल काॅलेज को लगभग 15 बीघा अतिरिक्त भूमि विस्तार के लिए उपलब्ध हो जाएगी। जिससे इसका उच्चीकरण और विधायक ने समय-समय पर योगी सरकार से सम्पर्क निरंतर जारी। उ0प्र0 की योगी सरकार ने इस पर कार्य प्रारम्भ कर दिया है। इनसे आगरा में इसकी सम्भावनाओं पर काॅलेज प्रशासन से राय मांगी। भाजपा विधायक आगरा के एसएन. मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. जी.के. अनेजा से चर्चा की जिनके द्वारा आगरा के लेडी लायल जिला महिला चिकित्सालय के परिसर को एस.एन. मेडिकल काॅलेज आगरा के परिसर में विलय करते हुए लेडी लायल चिकित्सालय को अन्यत्र स्थापित करने, एस.एन. मेडिकल काॅलेज में आई बैंक के उच्चीकरण के सम्बन्ध में इस मेडिकल काॅलेज की चिकित्सीय सुविधाएं अपग्रेड करने हेतु इसमें विकास, अवस्थापना एवं रचनात्म विकास के सम्बन्ध में और आधुनिक उपकरण के क्रय करने के सम्बन्ध में प्रस्तावों को लेकर भाजपा विधायक योगन्द्र उपाध्याय ने मुख्यमंत्री एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री से वार्ता की है।

आई बैंक और आवश्यक उपकरण की मांग
एसएन. मेडिकल काॅलेज की उच्चीकरण की इसी श्रृखंला में नेशनल प्रोग्राम फार कन्ट्रोल ब्लाईन्डनेस (एनपीसीबी) में उल्लेखित स्टैन्डर्ट आॅफ आई बैंकिंग इन इण्डिया 2009 के मानकों के अनुसार मानव संसाधन, आधुनिक उपकरण, इन्फ्रास्ट्रक्चर, आॅपरेशन थियेटर के लिए प्रस्ताव सरकार के समक्ष प्रस्तुत किया गया है। प्रस्ताव में एसएन. मेडिकल काॅलेज में अत्याधुनिक सुविधा युक्त आई बैंक और आधुनिक विधियों और इन्फेक्शन को न्यूनतम स्तर कर करने के लिए आवश्यक उपरकरण का प्रावधान कर मांग की गई है। प्रदेश सरकार ने एसएन. मेडिकल काॅलेज से इसके अपग्रेड और प्रस्ताव हेतु मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिये है। जिसे काॅलेज प्रशासन जी.पी.एस. से तैयार करा रहा है। भाजपा विधायक योगेन्द्र उपाध्याय ने मुख्यमंत्री और चिकित्सा शिक्षा मंत्री से लेडी लायल अस्पताल एवं टीबी. हाॅस्पिटल के शिफ्ट करने की प्रक्रिया और सम्बन्धित भू-खण्डों का एसएन. मेडिकल काॅलेज में विलय कर उसके विस्तार की और अपग्रेडेशन की सुनियोजित और आधुनिकतम योजनाओं की शीघ्रता से अमली जामा पहनाने की मांग की है।

इन मांगों के लिए सौंपे पत्र
विधायक योगेन्द्र उपाध्याय ने 1. एसएन. मेडिकल काॅलेज आगरा की चिकित्सा सुविधाएं अपगे्रड करने, 2. एसएन. मेडिकल काॅलेज आगरा में आई बैंक के उच्चीकरण करने, 3. एसएन. मेडिकल में नवीन विकास एवं चिकित्सीय सुविधाओं के हित में अवस्थापना एवं रचनात्मक विकास के सम्बन्ध में, 4. एसएन. मेडिकल काॅलेज की चिकित्सीय सुविधाओं के लिए चिकित्सा उपरकरण क्रय करने के प्रस्ताव स्वीकृत करने के लिए मुख्यमंत्री एवं चिकित्सा मंत्री को प्रस्ताव सौंपे है।

वित्तीय वर्ष 2018-19 की नई मांग का प्रस्ताव के अन्तर्गत मुख्य परिसर में ध्वस्तीकरण के साथ सूडा ईकाई द्वारा आगडित 300 सीटेड महिला छात्रावास, इमरजेंसी ओपीडी, टीबी. वार्ड एवं प्रधानाचार्य कार्यालय निर्माण के लिए 61.39 करोड़ का प्रस्ताव एवं न्यू मेडिकल काॅलेज के निर्माण मेें सुपर स्पेशलिटी चिकित्सा शिक्षकांे के आवासीय सुविधाओं के लिए उपलब्ध 10.69 एकड़ भूमि पर प्रथम चरण में बाउण्ड्री, सवस्टेशन, बोरिंग पम्प हाउस, सीवर लाईन, पार्किंग आदि नवनिर्माण के लिए सूडा द्वारा 43.10 करोड़ का प्रस्ताव, सकल कुल धनराशि 104.49 करोड़ के प्रस्ताव प्रथम चरण में नई मांग रखी हैं। उपकरण क्रय करने के लिए वित्तीय वर्ष 2018-19 के अन्तर्गत 12 करोड़ 95 लाख 1 हजार 5 सौ रुपये की स्वीकृति की मांग रखी है। प्रेस वार्ता के दौरान महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे, बृजक्षेत्र मीडिया सम्पर्क प्रमुख केके. भारद्वाज, विधायक प्रतिनिधि ओम प्रताप सिंह, मीडिया प्रभारी सुनील कर्मचन्दानी, वात्सलय उपाध्याय, मनोज वर्मा, सुनील उपाध्याय, सियाराम प्रजापति, मुरलीधर आदि मौजूद रहे।

Ad Block is Banned