Budget 2020 LIVE: पुरातात्विक स्थल के रूप में विकसित होगा यूपी का हस्तिनापुर

 

Budget 2020 पेश करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पर्यटन के विकास के लिए 2,500 करोड़ रुपए के आवंटन की बात कही।

By: suchita mishra

Updated: 01 Feb 2020, 01:07 PM IST

मोदी सरकार ने अपने दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट (Budget 2020) आज पेश किया है। वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश करते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने पर्यटन को दुनिया में रोजगार की संभावनाएं लाने वाला क्षेत्र बताया। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत अब पर्यटन के क्षेत्र में दुनिया में 65वें स्थान से उठकर 34वें स्थान पर पहुंच गया है। इस क्षेत्र को और विकसित करने के लिए राज्यों को अपने अपने स्तर पर खाका तैयार करना होगा।

पर्यटन के विकास के लिए 2,500 करोड़ रुपए का आवंटन
वित्त मंत्री ने इस दौरान पर्यटन के विकास के लिए 2,500 करोड़ रुपए के आवंटन की बात कही। साथ ही देश में पांच पुरातात्विक स्थल विकसित करने की घोषणा की जिनमें से एक उत्तर प्रदेश के हस्तिनापुर में विकसित किया जाएगा। पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने तेजस जैसी ट्रेनों को बढ़ाकर टूरिस्ट स्थानों से जोड़ने की भी घोषणा की।

मेरठ के पास है हस्तिनापुर
बता दें कि हस्तिनापुर वही स्थान है जहां कौरवों और पांडवों के बीच महाभारत का युद्ध हुआ था। वर्तमान में ये यूपी के मेरठ जिले के पास स्थित है। माना जाता है कि हाथियों की अधिकता के कारण कभी इस स्थान को गजपुर कहा जाता था, किन्तु कालान्तर में पुरूवंशी वृहत्क्षत्र के पुत्र हस्तिन के नाम पर यह नगर हस्तिनापुर के नाम से प्रसिद्ध हुआ।

इन शहरों के हाथ आयी निराशा
हालांकि उत्तर प्रदेश में आगरा, मथुरा, अयोध्या, वाराणसी समेत तमाम ऐसे स्थान हैं जिन्हें पर्यटन के लिहाज से काफी विकसित किया जा सकता है। इनको लेकर यूपीवासियों को भी नए बजट से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन फिलहाल उनके हाथ सिर्फ निराशा आयी है।

budget 2020 Union Budget 2020
Show More
suchita mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned