scriptधनतेरस के दिन इन चीजों को खरीदेंगे तो भूलकर भी दरवाजे पर पैर नहीं रखेगी दरिद्रता, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि | buy these things on dhanteras for happiness and richness of family | Patrika News

धनतेरस के दिन इन चीजों को खरीदेंगे तो भूलकर भी दरवाजे पर पैर नहीं रखेगी दरिद्रता, घर में बनी रहेगी सुख-समृद्धि

locationआगराPublished: Nov 03, 2018 09:54:01 am

Submitted by:

suchita mishra

ज्योतिषाचार्य से जानिए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जो परिवार में संपन्नता लेकर आती हैं।

dhanteras

dhanteras

कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी और दीपावली से दो दिन पहले धनतेरस का त्योहार मनाया है। इस दिन सोने चांदी या कोई धातु की चीज खरीदना शुभ माना जाता है। ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र बता रहे हैं कुछ ऐसी वस्तुओं के बारे में जिन्हें खरीदने से परिवार में सुख समृद्धि आती है।
गणेश लक्ष्मी छपे हुए चांदी के सिक्के
पंचदिवसीय त्योहार दिवाली पर भगवान लक्ष्मी-गणेश का पूजन होता है इसलिए इस दिन सोने या चांदी के ऐसे सिक्के खरीदें जिन पर गणेश और लक्ष्मी छपे हों। खरीदे गए सिक्कों की दीपावली के दिन पूजा करें। इससे शुभता का आगमन होता है।
दरिद्रता दूर करने के लिए झाडू
इस दिन झाड़ू खरीदें। झाडू घर की दरिद्रता को दूर करती है। खरीदी गई झाड़ू का इस्तेमाल छोटी दीपावली के दिन करें।

दुकानदार तिजोरी खरीदें
यदि कोई व्यवसाय करते हैं तो धनतेरस के दिन तिजोरी व एक रजिस्टर खरीदना शुभ माना जाता है। दीपावली के दिन मां लक्ष्मी का पूजन करने के बाद तिजोरी का पूजन कर प्रयोग करें। लेकिन एल्यूमीनियम की तिजोरी न खरीदें। यदि पहले से तिजोरी रखी हुई है तो लक्ष्मी पूजन के बाद उसका पूजन करें।
श्रीयंत्र खरीदें
स्फटिक का श्रीयंत्र खरीदना भी बहुत शुभ माना जाता है। यह श्रीयंत्र माता लक्ष्मी को अति प्रिय होता है। दिवाली की रात को लक्ष्मी-गणेश पूजन के दौरान इस श्रीयंत्र को रखकर पूजा करें।
धनिया के बीज
धनिया के बीज कहीं भी आसानी से मिल जाते हैं। धनतेरस के दिन ये जरूर खरीदें और दिवाली के दिन माता रानी को अर्पित करें। कुछ बीज अपने बगीचे में बो दें व कुछ दाने अपनी तिजोरी या अलमारी में रखें।
गोमती चक्र खरीदें
परिवार में सभी की सेहत अच्छी रहे और सभी संपन्न रहें, इसके लिए 11 गोमती चक्र खरीदकर लाएं और इन्हें पीले कपड़े में बांधकर तिजोरी या फिर अलमारी में रख दें।

अंगूठे के बराबर मूर्तियां
लक्ष्मी-गणेश की अंगूठे के बराबर आकार की चांदी की मूर्ति लाएं और दिवाली के दिन पूजन के बाद अलमारी या तिजोरी में रख दें।
भगवान धन्वंतरि को प्रिय है पीतल
भगवान धन्वंतरि को प्रिय है पीतल की धातु अति प्रिय है। इसलिए इस दिन पीतल का कोई बर्तन जरूर लाना चाहिए। साथ ही दरवाजे पर रोली से स्वस्तिक बनाकर पूजन करना चाहिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो