लोकसभा/विधानसभा वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाना चाहते हैं तो आज करना होगा यह काम

— आगरा समेत सभी जिलों में वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, कटवाने और संशोधित कराने के लिए शुरू हुआ अभियान।

By: arun rawat

Updated: 22 Nov 2020, 10:29 AM IST

आगरा। लोकसभा/विधानसभा चुनावमें वोट न होने के कारण मतदान से वंचित रहने वाले लोगों के लिए यह अच्छी खबर है। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, कटवाने या फिर संशोधित कराने के लिए आज आगरा समेत सभी जिलों में विशेष शिविर लगाए गए हैं। मतदाता पुनरीक्षण अभियान के तहत 15 दिसंबर तक लगाए जाने वाले शिविरों में पहुंचकर मतदाता सूची में अपने नाम बढ़वा सकते हैं।

शाम पांच बजे तक चलेगा अभियान
लोकसभा/विधानसभा क्षेत्रों की वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, संशोधन या फिर हटवाने को लेकर आज सुबह 10 बजे से शाम पांच बजे तक आगरा जिले के 3300 बूथों में बूथ लेवल अफसर (बीएलओ) मिलेंगे। विशेष मतदाता पुनरीक्षण अभियान की अंतिम तारीख 15 दिसंबर है। वर्तमान में नौ विधानसभा क्षेत्रों में कुल 33 लाख वोटर हैं। नए मतदाता पहचान पत्र प्राप्‍त करने के लिए यह अवसर है क्‍योंकि आपको सदर तहसील के चक्‍कर नहीं काटने होंगे। आपके घर के पास जो मतदान स्‍थल हैं, वहां आज जाकर आवश्‍यक कागजातों के जरिए नए मतदाता पहचान पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इन्हें मिलेगा मौका
एक जनवरी 2021 को 18 वर्ष पूर्ण कर रहे युवा भी वोटर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन फार्म निश्शुल्क मिलेगा और वोटर बनने के लिए दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल, आयु प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, परिवार के किसी सदस्य के वोटर कार्ड की छाया प्रति, एड्रेस प्रूफ साथ लेकर जाना होगा। नए मतदाताओं को जोड़ने के लिए शासन ने तिथियां घोषित की हैं। इनमें आज के बाद 28 नवंबर, पांच दिसंबर, 13 दिसंबर हैं। इन तिथियों में नए मतदाता अपने नाम जुड़वा सकते हैं।

आवेदन फार्म—
- फार्म 6 : मतदाता सूची में नाम जुड़वाना।
- फार्म 6 ए : मतदाता सूची से नाम हटवाना।
- फार्म 7 : मतदाता सूची में नाम, पता, उम्र की गलती में संशोधन।
- फार्म 8 : एक विधानसभा क्षेत्र से दूसरे में स्थानांतरित के लिए।

यह है हेल्प लाइन नंबर, 1950

वेबसाइट

www.voterportal.eci.gov.in

Show More
arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned