UPTET Exam 2018 गाइडलाइंस ध्यान से पढ़कर ही परीक्षा देने जाएं, ताकि न हो कोई परेशानी

UPTET Exam 2018 की परीक्षा देने से पहले यूपीटेट (UPTET) की गाइडलाइन को ध्यान से पढ़ ले ताकि परीक्षा के समय किसी तरह की कोई दिक्कत न हो, जानिए क्या हैं दिशा निर्देश।

By: suchita mishra

Updated: 16 Nov 2018, 02:26 PM IST

18 नवंबर को रविवार के दिन अध्यापक पात्रता परीक्षा यानी यूपीटीईटी परीक्षा 2018 (UPTET Exam 2018) का आयोजन कराया जाएगा। परीक्षा दो चरणों में कराई जाएगी। आगरा जिले में इस बार 49,756 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। पहली पाली में 31711 अभ्यर्थी और दूसरी पाली में 18045 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। परीक्षा को लेकर कुछ नियम जारी किए गए हैं। जानें क्या हैं नियम।

परीक्षा के दौरान अभ्यर्थी को प्रवेशपत्र, पहचानपत्र, बीएड या बीटीसी प्रशिक्षण का मूल प्रमाणपत्र अनिवार्य रूप से ले जाना होगा। यदि प्रशिक्षण का मूल प्रमाणपत्र नहीं है तो सक्षम अधिकारी से सत्यापित प्रमाणपत्र साथ ले जाना होगा। परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट बाद किसी अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से 12:30 बजे तक चलेगी। दूसरी पाली की परीक्षा के समय में बदलाव किया गया है। इस बार ये 2:30 बजे के बजाय 3 बजे से 5:30 बजे तक होगी। परीक्षा शुरू होने के 45 मिनट पहले सेंटर का गेट खोला जाएगा। 30 मिनट पहले अभ्यर्थियों को कमरे में एंट्री दे दी जाएगी। इस दौरान कैल्कुलेटर, मोबाइल फोन, किताबें, नोटबुक आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी। परीक्षा के दौरान ब्लैक बॉल पेन का उपयोग करना होगा।

इस बार टीईटी परीक्षा (TET Exam) में जिले में 16 सेक्टर मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है। प्रत्येक केंद्र पर दो पर्यवेक्षक तैनात रहेंगे। एक जिला प्रशासन की ओर से और एक ही ड्यूटी शिक्षा विभाग की ओर से लगाई गई है।

 

 

Show More
suchita mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned