Career Tips अपने नियमित काम के साथ आकाशवाणी से करें अतिरिक्त आमदनी

आकाशवाणी आगरा के प्रभारी निदेशक नीरज जैन बता रहे हैं Career Tips

आवाज अच्छी है, स्पष्ट बोलते हैं तो आकाशवाणी में बन सकते हैं उद्घोषक

कवि, कहानीकार, लेखक हैं तो कार्यक्रम प्रस्तुत करके कर सकते हैं कमाई

सरकारी नौकरी के लिए प्रसार भारती की वेबसाइट देखते रहें

By: Bhanu Pratap

Published: 03 Jan 2020, 07:49 AM IST

आगरा। अगर आपकी आवाज अच्छी है, स्पष्ट बोलते हैं, इतना ही नहीं, कवि, लेखक, कहानीकार हैं, सांस्कृतिक जानकारी रखते हैं तो आकाशवाणी में काम मिल सकता है। अपना नियमित काम करते हुए अतिरिक्त आमदनी कर सकते हैं। यह कहना है कि आकाशवाणी आगरा के प्रभारी केन्द्र निदेशक और कवि नीरज जैन का। पत्रिका के विशेष कार्यक्रम career Tips में उन्होंने बताया कि किस तरह से आकाशवाणी में काम पाया जा सकता है।

नियमित नौकरी प्रसार भारती के माध्यम से

आकाशवाणी और दूरदर्शन में करियर की अनेक संभावनाएं हैं। प्रसार भारती के माध्यम से नौकरी मिलती है। हर पद के लिए आवेदन मांगे जाते हैं। आकाशवाणी में कार्यक्रम और तकनीक पदों पर भी प्रसार भारती बोर्ड के माध्यम से चयन होता है। हर पद की अलग योग्यता होती है। प्रोग्राम के क्षेत्र जाने के लिए साहित्य, कला, संस्कृति के क्षेत्र में योगदान, पत्रकारिता क्षेत्र में काम किया है तो महत्वपूर्ण होता है।

अपने क्षेत्र के आकाशवाणी केन्द्र पर जाएं

आकाशवाणी पर कई लोग अपने कार्यक्रम देने के इच्छुक होते हैं। अपने क्षेत्र के आकाशवाणी केन्द्र पर जाएं। वहां के कार्यक्रम अधिकारी से मिलें। अपनी रुचि के विषय के बार में बताएं। उन्हें निश्चित मानदेय दिया जाता है। यह अलग-अलग कार्यक्रम के लिए अलग-अलग होता है। दो कार्यक्रमों के बीच तीन माह का अंतर रखते हैं, ताकि अधिकतम लोगों को मौका दे सकें।

मिलता है मानदेय

आकाशवाणी पर रेडियो जॉकी, उद्घोषक, प्रस्तोता भी बन सकती हैं। इसके  लिए पहले स्वर परीक्षण होता है। उसमें उत्तीर्ण हो जाते हैं तो चयन होता है। इसके लिए प्रसार भारती जाने की जरूरत नहीं है, स्थानीय केन्द्र पर ही चयन किया जाता है। ध्यान रहे कि यह नियमति रोजगार और पद नहीं है। यह आपके अंदर की प्रतिभा को मौका देने के लिए है। निर्धारित मानदेय दिया जाता है जो आपकी नियमित आमदनी के अलावा है।

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned