700 प्रकार की रक्त व स्वास्थ्य से संबंधित जांच इस लैब में होंगी सरकारी रेटों पर, मेयर ने किया शुभारंभ

नगर निगम परिसर में स्मार्ट हेल्थ सेंटर की अत्याधुनिक सेंट्रल लैब की हुई शुरुआत।

आगरा। गरीबों को कम कीमतों पर बेहतर चिकित्सा सुविधा व रियायती दरों पर उनके स्वास्थ्य की जांच उपलव्ध कराने के लिए महापौर नवीन जैन ने मेयर चुनाव के दौरान मोहल्ला क्लीनिक की जो घोषणा की थी अब वो घोषणा धरातल पर मूर्तरूप ले रही है। इस योजना के तहत महापौर नवीन जैन ने नगर निगम परिसर में स्मार्ट हेल्थ सेंटर की अत्याधुनिक सेंट्रल लैब की शुरुआत की, जिसका उद्घटान महापौर द्वारा फीता काटकर किया गया।

ये भी पढ़ें - दोस्ती पड़ी महंगी, हुआ कुछ ऐसा कि छह दिन होटल में साफ करने पड़े बर्तन

ये रहे मौजूद
इस दौरान नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, अपर नगर आयुक्त केबी सिंह और पार्षदगढ़ मौजूद रहे। इस अत्याधुनिक लैब का उद्घटान करने के बाद महापौर नवीन जैन ने निगम अधिकारियों के साथ पूरी लैब का भ्रमण किया और लैब में होने वाली जांचों के साथ अत्याधुनिक मशीनों की जानकारी ली। इसके बाद महापौर नवीन जैन और नगर आयुक्त अरुण प्रकाश ने लैब में ही अपने ब्लड की जांच कराई और लैब का शुभारंभ किया।

ये भी पढ़ें - BIG BREAKING: केंद्रीय राज्य मंत्री संजीव बालियान के काफिले के साथ बड़ा हादसा टला, दो गाड़ियां हुईं दुर्घटनाग्रस्त, बाल-बाल बचे

अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस
स्मार्ट हेल्थ सेंटर(मोहल्ला क्लीनिक) के तहत नगर निगम परिसर में शुरू की गई यह जांच लैब अत्याधुनिक सुविधाओं से लेस है। इस लैब में लगाई गई मशीनें यू एस की है और इन जांच मशीनों की कीमत 4 करोड़ 80 लाख रुपये है। देश के केडी हॉस्पिटल मुम्बई के बाद आगरा दूसरा शहर है जहाँ इन मशीनों के माध्यम से आम जनमानस के लिए इस तरह की सुविधा शुरू की गई है। इस लैब की कुछ विशेषताएं है जो इस प्रकार है।

1:- इस लैब में 700 प्रकार की रक्त व स्वास्थ्य से संबंधित जांच होंगी।
2:- इस लैब में मरीज को 2 मिनट में जांच रिपोर्ट मिल जाएगी।
3:- इस लैब में 1 घंटे में 1800 मरीजों की जांच हो सकती है।
4:- इस लैब में लगी अत्याधुनिक जांच मशीनों की कीमत 4 करोड़ 80 लाख रुपए है।

मिलेगा सस्ता इलाज
महापौर नवीन जैन का कहना है कि आर्थिक कमजोरी के अभाव में शहर का कोई व्यक्ति इलाज से अछूता न रहे इसलिए स्मर्ट हेल्थ सेंटर (मोहल्ला क्लीनिक) की शुरुआत की जा रही है। जहाँ एक ही छत के नीचे मरीज अपने स्वास्थ्य का परीक्षण, बीमारी से संबंधित सभी प्रकार की जांच जो सरकार द्वारा तय की गई दरों पर और जन औषधी केंद्र से कम कीमत पर दवाइयां मिल सकेगी। इसी कड़ी में आज स्मार्ट हेल्थ सेंटर के सेंट्रल लैब का शुभारंभ किया गया है। इस लैब में अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई है, जिनके माध्यम से 2 मिनट में ही मरीज को उसकी बीमारी से संबंधित रिपोर्ट मिल जायेगी।

ये भी पढ़ें - ताजमहल का दीदार करने के बाद अभिनेता रजा मुराद ने बताया ताज बनाए जाने का बड़ा कारण, देखें वीडियो

इन रोगों की होगी जांच
इस लैब पर केंसर, लीवर, किडनी, डाइबिटीज, हृदय जांच सभी प्रकार के बुखार (मलेरिया,डेंगू, टाइफाइड,वायरल) सभी प्रकार के थायराइड, ब्लड से संबंधित लगभग 700 प्रकार की जांच कराई जा सकती है जिसमे सभी प्रकार के हेपेटाइटिस की जांच भी शामिल है। महापौर नवीन जैन का कहना था कि स्मार्ट हेल्थ सेंटर (मोहल्ला क्लीनिक) योजना के तहत अभी तक शहर के अलग अलग 10 स्थानों पर स्मार्ट हेल्थ सेंटर खोले जाने है। अभी तक नगर निगम एम जी रोड, आवास विकास परिषद सिकंदरा और खंदारी हनुमान चौराहे पर स्मार्ट हेल्थ सेंटर बनाये जा रहे है। नगर निगम एमजी रोड पर बन रहे हेल्थ सेंटर का काम भी जल्द ही

Show More
धीरेंद्र यादव
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned