बदलाव : अब ताजमहल के दीदार के लिए एक बार में पांच ही टिकट बुक करा सकेंगे सैलानी

  • अभी तक एक बार में हाे जाते थे एक साथ 20 टिकट बुक
  • एक साथ ज्यादा टिकट बुक होने से हो रही थी टिकटों की ब्लैकिंग
  • टिकटों की ब्लैक मार्केटिंग रोकने के लिए एएसआई ने उठाया कदम

 

By: shivmani tyagi

Published: 30 Nov 2020, 06:37 PM IST

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
आगरा ( Agra ) ताजमहल का दीदार करने वालों के लिए अच्छी खबर है। एएसआई ने टिकट की ब्लैक मार्केट पर शिकंजा कसने के लिए एक बार मे ऑनलाइन टिकट बुकिंग ( Taj Mahal in Agra ) की संख्या को 20 से घटाकर 05 कर दिया है। यानी अब एक व्यक्ति एक बार में ऑनलाइन अधिकतम पांच टिकट ही बुक करा सकेगा। इनमे पांच बड़े और तीन बच्चे शामिल होंगे।

यह भी पढ़ें: एक दिसंबर से बदल जाएगा एटीएम से कैश निकालने का तरीका, जानिए क्या हैं नए नियम

अभी तक यह संख्या 20 थी और एक व्यक्ति एक बारी में 20 टिकट ( Taj Mahal entry tickets ) बुक करा लेता था। इससे ऑनलाइन टिकट में भारी घपला हो रहा था उनकी काला बाजारी शुरू हो गई थी। इससे ताजमहल का दीदार करने के लिए आगरा पहुंचने वाले सैलानियों को भारी परेशानी का सामना उठाना पड़ रहा था। टिकट पहले ही ऑनलाइन बिक जाते थे। ऐसे में लपके टिकटों की ब्लैकिंग करने लगे थे। आर्कियोलॉजिस्ट सर्वे ऑफ इंडिया के सुपरिटेंडेंटिंग वसन्त स्वर्णकार ने टिकटों की कालाबाजारी होने की पुष्टि की थी। उन्होंने स्थानीय पुलिस प्रशासन को भी इस बारे में पत्र लिखा था। इसके बाद आगरा पुलिस ने करीब छह लोगों को गिरफ्तार किया था जो ऑनलाइन टिकट बुक कर रहे थे और उनकी कालाबाजारी कर रहे थे।

यह भी पढ़ें: 16 माह में 626 लड़कियां बरामद करवाने में अहम भूमिका निभाने वाले सिपाही को मिलेगा मेडल

इस तरह ताजमहल का दीदार करने पहुंचने वाले सैलानियों की परेशानी और टिकटों की हो रही ब्लैकिंग को देखते हुए अब नया नियम लागू कर दिया गया है। नए नियम के तहत 15 साल तक के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा वह फ्री होंगे। इस तरह जब कोई व्यक्ति ऑनलाइन एक बारी में पांच टिकट बुक करता है तो उसमें तीन बच्चे फ्री होंगे यानी कुल आठ सदस्यों का टिकट बुक हो सकेगा लेकिन इन्हें पांच टिकट ही माना जाएगा।

फतेहपुर सीकरी और आगरा फोर्ट पर भी लागू होगा नियम
ऑनलाइन टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए एएसआई ने नियमों में और भी बदलाव किए हैं। अब ऑनलाइन टिकट पर सैलानी की पहचान भी दर्ज होगी जिस व्यक्ति के नाम से टिकट बुक कराया जाएगा उसी व्यक्ति को प्रवेश मिलेगा। इस तरह ऑनलाइन टिकटों की कालाबाजारी पर रोक लगेगी उन्होंने बताया कि यह नियम फतेहपुर सीकरी और आगरा फोर्ट पर भी लागू होगा।

टिकट के साथ दिखानी होगी आईडी
ऑनलाइन टिकटों की कालाबाजारी रोकने के लिए अब एएसआई ने यह भी नियम कर दिया है कि आपको अपनी पहचान भी दिखानी होगी। ऑनलाइन टिकट बुक कराने के बाद आपको अपनी आइडेंटिटी दिखानी होगी इसके बाद ही आप को प्रवेश दिया जाएगा।

shivmani tyagi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned