scriptचौधरी चरण सिंह को जानना है, तो यहां जरूर आएं | Chaudhary Charan Singh Jayanti special news | Patrika News

चौधरी चरण सिंह को जानना है, तो यहां जरूर आएं

locationआगराPublished: Dec 23, 2017 10:02:31 am

डॉ. भीमराव अम्बेडकर यूनिवर्सिटी के सोशल साइंस विभाग में वर्ष 2015 में चौधरी चरण सिंह पीठ की स्थापना की गई थी।

chaudhary charan singh jayanti

chaudhary charan singh jayanti

आगरा। किसानों के मसीहा पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के आदर्श, उनके सिद्धांतों पर जब देश चला, तो धरती के भगवान कहे जाने वाले किसानों के चेहरे खिल उठे थे। आज भी भारत कृषि प्रधान देश है, ऐसे में पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के बताए गए मार्ग पर चलने की सीख डॉ. बीआरए विवि में स्थित चौधरी चरण सिंह पीठ में दी जाती है। यहां उनके सिद्धांतों के आधार पर कई शोध कार्य होते हैं साथ ही विचार गोष्ठियों का आयोजन भी किया जाता है।
2015 में हुई स्थापना
डॉ. बीआरए विवि के सोशल साइंस विभाग में वर्ष 2015 में चौधरी चरण सिंह पीठ की स्थापना की गई। विभागाध्यक्ष व पीठ के अध्यक्ष प्रो. दिवाकर खरे ने बताया कि उत्तर प्रदेश शासन द्वारा स्थापित इस पीठ की उद्देश्य पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के विचारों, आदर्शों पर विभिन्न प्रकार के शैक्षिक कार्यक्रम चलाकर उन्हें जन जन तक पहुंचाना है। उन्होंने बताया कि इसके लिए वर्कशॉप, कार्यक्रमों के साथ शोधार्थियों द्वारा शोध कार्य किए जाते हैं।
इन विषयों पर होते हैं शोध कार्य
1. पंचायती राज व्यवस्था एवं स्थानीय स्वशासन।
2.आजीविका एवं खाद्य सुरक्षा।
3.महिला सशक्तिकरण।
4.पर्यावरण संरक्षण एवं सतत विकास।
5.तकनीकी का समाज पर प्रभाव।
6.धर्म निरपेक्ष एवं राष्ट्र निर्माण।

आज ये कार्यक्रम
चौधरी चरण सिंह के 115 वें जन्म दिवस के अवसर पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया जा रहा है। यह विचार गोष्ठी इतिहास एवं संस्कृति विभाग में होगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. बीआए यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. अरविंद कुमार दीक्षित करेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो