लॉकडाउन का सदुपयोग कर वर्चुअल क्लास के जरिए शिक्षित हो रहे बच्चे

— आगरा के माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल ने शुरू की अनूठी पहल, इस कठिन समय में भी बच्चो की हो रही पढाई।

By: arun rawat

Published: 29 Mar 2020, 04:26 PM IST

आगरा। कोरोना वायरस को लेकर देश भर में जहां लॉक डाउन है। ऐसे में छात्र—छात्राओं का घर पर रहकर समय पासव करना काफी मुश्किल हो रहा है। बच्चों को इस समय का सदुपयोग कराने के लिए आगरा के माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल ने वर्चुअल क्लासेज शुरू की हैं। इसके जरिए बच्चे शिक्षित हो रहे हैं।

एप के जरिए चल रही क्लास
माउंट लिट्रा ज़ी स्कूल ने एक एप्प द्वारा डेली का हर क्लास के सब्जेक्ट्स के हिसाब से टाइम टेबल बनाया है जिसे बच्चों के साथ और टीचर्स के साझा किया है और उसी के हिसाब से लाइव क्लासेस चलती हैं। इस लाइव क्लासेस को सारे बच्चे एक साथ अटेंड करते हैं। इस वर्चुअल क्लास में बच्चों को पढ़ने और समझने का पूरा मौका मिलता है।

यह बोले डायरेक्टर
स्कूल के डायरेक्टर स्पर्श बंसल बताते हैं कि "हमें खुशी है कि हम बच्चों के लिए इस कठिन समय में कुछ कर पाए और हम हमेशा यही कोशिश करेंगे कि बच्चों के लिए एक बेहतर पढ़ाई का एनवायरनमेंट बना सकें। वर्चुअल क्लास को शुरू करने के लिए पहले से तैयारी चल रही थी लेकिन लॉक डाउन में इसका सदुपयोग किया जा रहहा है। यह सिलेबस के हिसाब से और टॉपिक को ध्यान में रखते हुए पीडीएफ फाइल भी बनाकर तैयार कर ली थी क्योंकि आगे का समय हमें कठिन लग रहा था और कहीं ना कहीं यह महसूस हो रहा था कि शायद हम इन बच्चों को स्कूल में अभी कुछ दिनों तक पढ़ाई ना करा सकें इसी वजह से वीडियोस सब्जेक्ट के हिसाब से टॉपिक के हिसाब से बनाकर रेडी कर दिए गए थे"

सेटअप किया तैयार
"लाइव क्लासेज का सेटअप रेडी कर दिया गया था आज जिस तरीके से हम क्लास में पीरियड के हिसाब से हर एक विषय को पढ़ाते हैं उसी तरीके से हम लाइव क्लास में भी सभी विषयों को पढ़ा रहे हैं और विषय में जो टॉपिक हमने पढ़ाया उसका एक वीडियो और उस से रिलेटेड एक नोट बच्चे को उसके व्हाट्सएप नंबर पर भेज दिया जाता है जिससे कि उसे उस टॉपिक को समझने में आसानी हो"।

गूगल ड्राइव में होता है सेव
इसी के बारे और बताते हुए उन्होंने कहाँ, "अगर कोई बच्चा लाइव क्लास नहीं अटेंड कर पाता है तो हम उस लाइव सेशन को गूगल ड्राइव में सेव कर लेते हैं जिससे की बच्चे और टीचर इसको कभी भी देख सकते हैं हमारे वीडियोस यूट्यूब चैनल पर भी शेयर कर रहे हैं और इसी तरह से लाइव में सेशन बच्चो के लिए इंटरेस्टिंग रहे। बच्चे इस लाइव सेशन से खुश हैं और हमारी पेरेंट्स भी। हमारी पूरी कोशिश रहेगी कि यह क्लास से सक्सेसफुल रहे और बच्चों की इस समय का सदुपयोग कर पाएं।

Show More
arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned