scriptकमिश्नर के इन निर्देशों से बदलेगी आगरा और ताजमहल की सूरत | Commissioner K Ram Mohan Rao statargey for Taj Mahal Tourist | Patrika News

कमिश्नर के इन निर्देशों से बदलेगी आगरा और ताजमहल की सूरत

locationआगराPublished: Jan 09, 2018 11:23:10 am

पर्यटकों की समस्याओं के निस्तारण के लिए कमिश्नर के राममोहन राव ने दिए निर्देश

tajmahal, yogi government, multilevel parking, supreme court, supreme court on multilevel parking, parking,  multilevel parking near tajmahal

tajmahal

आगरा। आयुक्त के राममोहन राव ने आगरा में पर्यटकों के लिए आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था और समस्याओं के निराकरण के लिए विभागों को जरूरी निर्देश जारी किए हैं।

मंडलायुक्त ने ताजमहल के दो किलोमीटर के रेडियस में सभी शौचालयों को ठीक प्रकार से सुसज्जित और पानी आदि की व्यवस्था ठीक करने के निर्देश दिए। ताकि पर्यटकों को कोई दिक्कत न हो। उन्होंने इण्टरनेशन्ल सुलभ शौचालय की ओर से निर्मित सभी शौचालयों को भी ठीक और सुसज्जित कराने के निर्देश देते हुए कहा कि उप निदेशक पर्यटन इनकी जांच करके सभी की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी उपलब्ध कराएं।
ताज के पूर्वी गेट के पास पेंटिंग
मंडलायुक्त के राममोहन राव ने ताजमहल के पूर्वी गेट के आस-पास पेंटिग कराने के लिए उप निदेशक पर्यटन व सचिव, आगरा विकास प्राधिकरण को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है इसका सर्वे करके रिपोर्ट दी जाए कि नियमानुसार यह कार्य किस प्रकार सम्पन्न कराया जा सकता है। वाहनों की पार्किंग में होने वाली दिक्कतों के ध्यान में रखते हुए कमिश्नर ने अपर जिलाधिकारी नगर, एसपी सिटी, एसपी यातायात और सचिव, आगरा विकास प्राधिकरण व सिचाई विभाग के अधिकारी की एक टीम मोक्षधाम रोड के आस-पास ओपन पार्किंग की व्यवस्था की सम्भावना पर सर्वे कर रिपोर्ट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि बन रहे ट्राईडेन्ट पार्क का उपयोग पार्किंग के लिए करने पर विचार कर इसका समुचित रूट मैप तैयार किया जाए।
खुली जगह पर बाजार को विकसित करने का सुझाव
ताजमहल पर पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाने के लिए एक सुझाव ये भी दिया गया कि ताज के पूर्वी गेट के पाठक प्रेस के पास स्थित खुली जगह का उपयोग बाजार के रुप में विकसित किया जा सकता है। नगर आयुक्त और एसपी सिटी इस सम्बन्ध में अपनी आख्या उपाध्यक्ष, एडीए को उपलब्ध कराएंगे। आयुक्त ने बैठक में अधीक्षक, राजकीय उद्यान को निर्देशित किया कि वह पूरे शहर में जहां भी पेड़ों की प्रोनिंग (कटाई-छटाई) की जरुरत है, इसे कराएं और वह प्रत्येक दिन की कार्य योजना उपाध्यक्ष, एडीए को प्रति सप्ताह उपलब्ध कराएं। उन्होंने ताज के पीछे यमुना नदी में पालीथीन और गन्दगी जमा न होने पाए, इसके लिए तत्काल नाव संचालित करने के भी निर्देश दिए।
आवारा पशुओं ने खराब की है आगरा की छवि
आगरा में ताजमहल के पास आए दिन सांड़ और अन्य आवारा पशु आपस में भिड़ जाते हैं। जिसके चलते पर्यटकों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। इस समस्या के निराकरण के लिए नगरायुक्त अरुण प्रकाश ने बताया कि नगर निगम द्वारा अब तक करीब साढ़े पांच सौ आवारा पशुओं को पकड़ा गया है। आयुक्त ने पर्यटकों के समक्ष आने वाली जाम की समस्या के निजात के लिए अपंजीकृत, अवैधानिक तथा असेम्बल किए वाहनों पर रोक लगाने के लिए एक समिति बनाने के निर्देश दिए। इस दौरान उपाध्यक्ष, आगरा विकास प्राधिकरण अनिल ढींगरा, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, पुलिस अधीक्षक शहर कुंवर अनुपम सिंह, सचिव, आगरा विकास प्राधिकरण हरीराम, अपर जिलाधिकारी नगर केपी सिंह, उप निदेशक पर्यटन दिनेश कुमार और सम्भागीय परिवहन अधिकारी डीके सिंह आदि अधिकारी मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो