scriptएसएन में जल्द शुरू होगा प्लाज्मा थैरेपी से कोविड का इलाज, आईसीएमआर से मांगी अनुमति | covid 19 treatment with plasma therapy in SNMC after ICMR permission | Patrika News

एसएन में जल्द शुरू होगा प्लाज्मा थैरेपी से कोविड का इलाज, आईसीएमआर से मांगी अनुमति

locationआगराPublished: May 23, 2020 02:29:03 pm

Submitted by:

suchita mishra

– संक्रमण के बाद ठीक हुए आगरा के एक चिकित्सक ने इसके लिए दान किया प्लाज्मा।

एसएन में जल्द शुरू होगा प्लाज्मा थैरेपी से कोविड का इलाज, आईसीएमआर से मांगी अनुमति

एसएन में जल्द शुरू होगा प्लाज्मा थैरेपी से कोविड का इलाज, आईसीएमआर से मांगी अनुमति

आगरा. देशभर में 452 कोरोना मरीजों पर प्लाज्मा थैरेपी (Plasma Therapy) के जरिए (Covid-19) का इलाज किया जाना है। इसमें एसएन मेडिकल कॉलेज (SN Medical College) भी शामिल है। कॉलेज प्रशासन ने इसके लिए भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और सरकार से अनुमति मांगी है। अनुमति मिलने के बाद जल्द ही एसएन में कोविड-19 (Covid-19) के मरीजों का इलाज जल्द ही प्लाज्मा थेरैपी से शुरू होगा।

एसएन मेडिकल कॉलेज में प्लाज्मा थेरैपी से कोरोना मरीजों इलाज नोएडा के एसएसपीएच एंड पीजीटीआई के सहयोग से किया जाएगा। इसके लिए एक चिकित्सक डॉ. आरके सिंह ने नोएडा में जाकर प्लाज्मा दान किया है। ये चिकित्सक सैंया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में तैनात हैं और कोरोना को मात दे चुके हैं। एसएन मेडिकल कॉलेज की ओर से प्लाज्मा दान करने के लिए अभी तक 25 लोगों से संपर्क किया जा चुका है, जिनमें से तीन लोगों ने हामी भरी। तीनों पेशे से डॉक्टर हैं।

डॉ. आरके सिंह आगरा में पहले मरीज हैं जिन्होंने प्लाज्मा दान किया है। उनके अलावा दो अन्य डॉक्टरों में से एक ने जल्द ही नोएडा जाने की बात कही है, वहीं दूसरे ने नोएडा जाने में असमर्थता जतायी है। इस मामले में डॉ. आरके सिंह का कहना है कि अपने मरीज की जान बचाना एक डॉक्टर का फर्ज होता है। मैं सिर्फ उस फर्ज को पूरा कर रहा हूं। अगर मेरे प्लाज्मा दान करने से किसी मरीज की जान बच सकती है, तो मैं इससे इनकार नहीं कर सकता। इसलिए एसएन से फोन आते ही मैंने प्लाज्मा दान करने के लिए हामी भर दी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो