scriptसोशल मीडिया पर जन्मदिन और शादी की सालगिरह शेयर करने से पहले पढ़ लें ये खबर | cyber crime stop tips social media users | Patrika News

सोशल मीडिया पर जन्मदिन और शादी की सालगिरह शेयर करने से पहले पढ़ लें ये खबर

locationआगराPublished: Mar 07, 2019 06:14:32 pm

साइबर क्राइम से बचने के लिए साइबर सेल ने की आमजनता से अपील, जारी किए साइबर क्रिमिनल्स के तरीके

patrika

Aadhar card,mobile,cybercrime,ATM,caution,OTP number,

आगरा। इंटरनेट के बढ़ते प्रयोग के कारण आम जनता विभिन्न सोशल साइट और आनलाइन खरीदारी साइट पर कुछ अधिक ही सक्रिय है। लेकिन, कई जगहों पर वे बिना सिक्योरिटी फीचर के इंटरनेट का इस्तेमाल कर साइबर क्रिमिनल को दावत दे देते हैं। इन साइबर क्रिमिनलों से बचाने के लिए साइबर सेल ने एडवायजरी जारी की है। जिससे लोग इन घटनाओं का शिकार होने से बच सकें।
जानकारी पर आसानी से ना करें विश्वास
मोबाइल पर अगर ट्रू कॉलर इस्टॉल हैं और उस पर आपकों कोई जानकारी प्राप्त होती है तो वो पूरी तरह से विश्वसनीय नहीं है। सोशल साइट के इस संबंध में अपना यूजर आईडी और पासवर्ड किसी के साथ भी साझा ना करें। अपना पासवर्ड समय समय पर बदलते रहें। अपने एकाउंट में सुरक्षा से संबंधित जानकारी जैसे आपकी जन्मतिथि, विवाह की वर्षगांठ, मोबाइल नंबर और घर का पता कभी साझा ना करें। अपरिचित व्यक्तियों के भेजे गए लिंक पर क्लिक ना करें। कम्प्यूटर में उपलब्ध डाटा हैंकर या साइबर क्रिमिनल द्वारा चोरी या ब्लॉक किया जा सकता है।
ये पांच साइबर क्रिमिनल्स पर रखें ध्यान
साइबर सेल द्वारा जारी एडवायजरी में लोगों को बताया गया है कि साइबर क्रिमिनल पांच तरह के होते हैं। सोशल इंजीनियरिंग, हटाए गए कर्मचारी, पासवर्ड हैकर, लालच देने वाले, गोपनीयता भंग करने वाले। मोबाइल पर अगर ओटीवी यानि वन टाइम पासवर्ड से संबंधित कोई मैसेज आए और उसकी जानकारी मांगने के लिए कोई आपके पास फोन करे तो तत्काल पुलिस को इसकी जानकारी दें।
ओअीपी किसी से भी शेयर ना करें
ओटीपी आपके खाते का सुरक्षा कोड है जो किसी को भी नहीं बताना चाहिए। बैंक कभी भी आपसे ओटीपी नहीं मांगता है। वहीं अपने पासवर्ड को भी किसी के साथ शेयर नहीं करना चाहिए। आनलाइन ट्राजेक्शन के दौरान भुगतान करने के बाद हमेशा अपने एकाउंट को लागआउट करें। किसी के साथ भी अपना पासवर्ड शेयर ना करें। पासवर्ड को वेब ब्राउजर पर परमानेंट शेयर ना करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो