scriptसाइबर अपराधियों ने अब फेसबुक को बनाया हथियार, आईडी हैक करके 25 हजार मांगे… | Cyber criminals made Facebook a weapon for doing fraud | Patrika News

साइबर अपराधियों ने अब फेसबुक को बनाया हथियार, आईडी हैक करके 25 हजार मांगे…

locationआगराPublished: May 13, 2020 03:38:41 pm

Submitted by:

suchita mishra

साइबर अपराधियों ने एक इंस्पेक्टर की फेसबुक आईडी हैक करके समाजसेवी रविंद्र पाल सिंह टिम्मा से ठगी की कोशिश की।

साइबर अपराधियों ने अब फेसबुक को बनाया हथियार, आईडी हैक करके 25 हजार मांगे...

साइबर अपराधियों ने अब फेसबुक को बनाया हथियार, आईडी हैक करके 25 हजार मांगे…

आगरा. जिले में साइबर अपराध लगातार बढ़ रहे हैं। अपराधी पैंतरे बदल बदल कर आजमा रहे हैं और लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं। इस बार इन अपराधियों ने फेसबुक को अपना हथियार बनाया है। मंगलवार को साइबर अपराधियों ने एक इंस्पेक्टर की फेसबुक आईडी हैक करके समाजसेवी रविंद्र पाल सिंह टिम्मा को अपने जाल में फंसाने की कोशिश की।

ये है मामला
शहर के डिफेंस एस्टेट के रहने वाले रविंद्र पाल सिंह टिम्मा के अनुसार उनके पास सोमवार दोपहर के समय फेसबुक मैसेंजर पर एक मैसेज आया। वो मैसेज आगरा में पूर्व में तैनात रहे इंस्पेक्टर अशोक कुमार सिंह की आईडी से था। उन्होंने इंस्पेक्टर से पूर्व परिचित होने के नाते हैलो लिखकर भेज दिया। इसके बाद उन्हें मैसेज आया कि मुझे आपकी मदद चाहिए। आप फोन पे और पेटीएम इस्तेमाल करते हो क्या? किसी को 25 हजार रुपए भेजने हैं। आप रुपए ट्रांसफर कर दीजिए, मैं आपको रुपए वापस कर दूंगा।

इंस्पेक्टर द्वारा रुपए की मांग होने पर उन्हें शक हो गया। इसके बाद उन्होंने अपने एक मित्र से फोन पर बात करके सारी बात बतायी। उन्होंने समाजसेवी को अलर्ट कर दिया। इसके बाद रविंन्द्र ने ई वॉलेट का प्रयोग न करने की बात कहकर मना कर दिया और फोन पर बात करने के लिए मैसेज किया। इसके बाद वे काफी देर तक जवाब की प्रतीक्षा करते रहे, लेकिन दूसरी तरफ से मैसेज नहीं आया। छानबीन करने पर पता चला कि इंस्पेक्टर की आईडी हैक हो गई थी और ये मैसेज साइबर अपराधियों की ओर से किया गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो