scriptजिस पैराड्रोपिंग जोन में गई हरदीप की जान, वहां धोनी लगा चुके हैं छलांग, सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले कमांडो दस्ते ने भी यहीं से ली थी ट्रेनिंग | Dhoni Surgical strike commando took training before military jawan | Patrika News

जिस पैराड्रोपिंग जोन में गई हरदीप की जान, वहां धोनी लगा चुके हैं छलांग, सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले कमांडो दस्ते ने भी यहीं से ली थी ट्रेनिंग

locationआगराPublished: Nov 09, 2018 04:19:17 pm

Submitted by:

suchita mishra

पैराड्रोपिंग में सर्वोत्तम गुण हासिल करने के लिए जाना जाता है आगरा के मलपुरा का पैराड्रोपिंग जोन।

dhoni

dhoni

आगरा। जिले के मलपुरा पैराड्रोपिंग जोन में अभ्यास के दौरान पैराशूट न खुलने से 11 पैरा स्पेशल फोर्स के जवान हरदीप सिंह की गुरूवार को दर्दनाक मौत हो गई। लेकिन आपको बता दें कि मलपुरा पैराड्रोपिंग जोन को देश के बेहतरीन प्रशिक्षण का केंद्र माना जाता है। पैराड्रोपिंग में सर्वोत्तम गुण हासिल करने के लिए कमांडो यहां प्रशिक्षण लेने आते हैं। सर्जिकल स्ट्राइक करने वाले कमांडो दस्ते ने यहीं पर ट्रेनिंग ली थी। वहीं इंडिया की क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके महेंद्र सिंह धोनी भी यहां ट्रेनिंग लेकर छलांग लगा चुके हैं।
महेन्द्र सिंह धोनी ने आगरा में करीब 15 दिन रहकर पैराट्रपिंग की बारीकियां सीखीं थीं। वर्ष 2015 में उन्होंने जहाज एएन—32 से छलांग लगाई थी। उस समय भी उनके साथ अन्य जवानों ने छलांग लगाई थी। धोनी उस समय 1250 फीट की ऊंचाई से कूदे थे।
दरअसल मलपुरा पैराड्रोपिंग जोन में एक बड़ा सा मैदान है जहां पैराब्रिगेड अब तक हैरतअंगेज करतब दिखाती रही है। सुबह से शाम तक यहां जंप होती है। पैरा कमांडो एक एक कर जहाज से कूदते हैं। इस दौरान कई बार कुछ हादसे भी हुए हैं। कई बार पैराट्रूपर इसके चलते घायल हुए हैं तो कुछ की जान गई है। हरदीप सिंह समेत इस साल ऐसे हादसों में दो लोगों की जान जा चुकी है। हरदीप से पहले एक हादसा मार्च में हुआ था जिसमें लांस नायक सुनील कुमार की जान गई थी। वे आठ हजार फुट की ऊंचाई से छलांग लगा रहे थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो