scriptआगरा में पेट्रोल पर एक माह में बढ़े 6 रुपए 19 पैसे, जानिए आज किस रेट में मिल रहा पेट्रोल | Diesel and petrol prices rising in Agra | Patrika News

आगरा में पेट्रोल पर एक माह में बढ़े 6 रुपए 19 पैसे, जानिए आज किस रेट में मिल रहा पेट्रोल

locationआगराPublished: Oct 31, 2021 11:23:13 am

Submitted by:

arun rawat

— आगरा में डीजल और पेट्रोल के दामों में आज भी बढ़ोत्तरी की गई, लगातार हो रही मूल्य वृद्धि से आम जनमानस परेशान है।

Internet Pic

Internet Pic

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा। यूपी के आगरा में लगातार बढ़ रहे डीजल और पेट्रोल की कीमतों से आम जनमानस परेशान है। अक्टूबर माह में अब तक 6 रुपए 19 पैसे की मूल्य वृद्धि हो चुकी है जबकि लगातार पेट्रोल और डीजल पर पैसे बढ़ रहे हैं। रविवार को पेट्रोल की कीमत में 34 पैसे की वृद्धि हुई। वहीं डीजल पर 35 पैसे बढ़े हैं। ताजनगरी में अब पेट्रोल की नई कीमत 105.97 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.26 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया है।
यह भी पढ़ें—

जिस देश ने दिया सम्मान उसी के खिलाफ उगला जहर, पाकिस्तान जिंदाबाद करने के बाद जेल में भतीजे से नहीं मिल सके चचा जान

सुबह 6 बजे होता है बदलाव
डीजल और पेट्रोल की कीमतों में प्रतिदिन सुबह छह बजे बदलाव होता है। उसके बाद ही पता चलता है कि रेट कितने होने वाले हैं। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।
यह भी पढ़ें—

विलासपुर से भुवनेश्वर जा रहा दवाओं से भरा कंटेनर, शिकोहाबाद में हुआ दुर्घटनाग्रस्त, सड़क पर बिखरीं दवाएं
ऐसे बेचते हैं पेट्रोल पंप संचालक
डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है। पेट्रोल और डीजल की कीमत जानने के लिए कोई भी व्यक्ति एसएमएस के जरिए रेट पता कर सकता है। इसके लिए इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। चार अक्टूबर को आगरा में पेट्रोल 99.19 रुपए प्रति लीटर था लेकिन आज बढ़कर 105.97 रुपए पहुंच गया है।
यहां चेक करें- https://iocl.com/Products/PetrolDieselPrices.aspx

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो