पांच सचिव निलंबित, कई डॉक्टरों का वेतन काटा, मची खलबली

स्वच्छ भारत अभियान में लापरवाही पड़ी भारी, ग्राम विकास अधिकारी की वेतनवृद्धि पर रोक

By: Bhanu Pratap

Published: 16 May 2018, 10:06 PM IST

आगरा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्राथमिकता में शामिल स्वच्छता अभियान में रुचि न लेना सचिवों को भारी पड़गया। प्रभारी जिलाधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड ने ओडीएफ (खुले में शौचमुक्ति) की समीक्षा की। गड़बड़ी पाए जाने पर पांच ग्राम पंचायत सचिव निलंबित कर दिए। इससे जिले में खलबली मच गई है।

यह भी पढ़ें

हर स्कूल पर लागू नहीं है योगी सरकार का ये अध्यादेश

इनके खिलाफ हुई कार्यवाही

प्रभारी जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि जियो टैगिंग व एम0आई0 एस0 फीडिंग नहीं की गई है। ग्रामों में शौचालय निर्माण कार्य में रूचि नहीं ली गई है। इसके चलते ब्लॉक फतेहाबाद के ग्राम पंचायत सचिव मोहम्द हनीफ तथा नरेन्द्र कुमार, ब्लॉक जैतपुर कलां के ग्राम पंचायत सचिव विद्या सागर गुप्ता तथा ब्लॉक शमसाबाद के ग्राम पंचायत सचिव केशव सिंह व विक्रम सिंह को निलम्बित कर दिया है। इसके साथ ही ग्राम विकास अधिकारी राम विलास की वेतन वृद्धि रोकने की भी कार्यवाही की गयी है।

यह भी पढ़ें

बेटी की सोच ने स्वच्छता अभियान को दिखाई नई दिशा

 

स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा

इस बीच प्रभारी जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार मांदड़ की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक विकास भवन सभागार में हुई। इसमें एस0एन0 मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों आदि अस्पतालों को विभिन्न मदों में प्राप्त धनराशि के सापेक्ष की गई व्यय की प्रगति की समीक्षा की गई। जननी सुरक्षा योजना , टीकाकरण, प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान, परिवार कल्याण कार्यक्रम व आशाओं को भुगतान आदि की ब्लाक वार गहन समीक्षा की गयी।

यह भी पढ़ें

प्लॉट की रजिस्ट्री कराने के नाम पर बाबू ने ली रिश्वत, वीडियो वायरल

 

पूरी टीम का वेतन रोका

प्रभारी जिलाधिकारी ने सम्बन्धित चिकित्साधिकारियों के बैठक में न आने पर, उनका एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। उन्होंने राष्ट्रीय अंधता निवारण कार्यक्रम की समीक्षा के दौरान चिकित्साधिकारी द्वारा कार्य में लापरवाही व बैठक में भी न आने पर उनका तीन दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा दौरान बताया कि आर0बी0एस0 की टीम स्कूलों व आंगनबाड़ी केन्द्रों में नहीं जाती। इस पर प्रभारी जिलाधिकारी ने इन लोगों का एक माह का वेतन रोकने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें

दिल दहला रहा आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे, 853 हादसों में मौतों की संख्या चौंका देगी

चिकित्सकों को सबक

बैठक में टीकाकरण की समीक्षा के दौरान यमुनापार व जगदीशपुरा क्षेत्र में टीकाकरण कार्य में प्रगति न होने व कार्य में लापरवाही बरतने के कारण सम्बन्धित चिकित्सकों का वेतन रोकने के निर्देश दिए। प्रभारी जिलाधिकारी ने सम्बन्धित चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया कि ए0एन0एम0 को सूचित कर दिया जाए कि वे सेशन प्लान के दिन अनुपस्थित न हों। अनुपस्थित होने पर उनका पांच दिन का वेतन काटने की कार्यवाही की जायेगी।

यह भी पढ़ें

शहीद के शव के साथ आगरा-दिल्ली हाईवे जाम

 

कठेरिया करेंगे मीटिंग

राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. रामशंकर कठेरिया 17 मई को अपराह्न तीनबजे सर्किट हाउस पहुंचेंगे। इसके बाद जिलाधिकारी एवं अपर जिलाधिकारी भूमि अध्याप्ति एवं उप जिलाधिकारी एत्मादपुर के साथ बैठक करेंगे।

यह भी पढ़ें

वह तड़पता रहा और जान बचाने की गुहार लगाता रहा, मौत से पहले का दिल दहलाने वाला वीडियो आया सामने

 

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned