scriptडीएम का सपना, ऐसा हो शहर अपना | DM gaurav dayal will clean agra like tajmahal | Patrika News

डीएम का सपना, ऐसा हो शहर अपना

locationआगराPublished: Dec 20, 2016 11:31:00 pm

Submitted by:

Bhanu Pratap

जिलाधिकारी गौरव दयाल ने कहा कि ताजनगरी को सफाई के लिए मॉडल के रूप में तैयार किया जायेगा।

dm agra

dm agra

आगरा। स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत ताजगंज क्षेत्र में जो सफाई अभियान चलाया जा रहा है, उससे स्थितियों में सुधार हुआ है। इसे देखते हुए अब पूरे महानगर के प्रमुख बाजारों को स्वच्छ रखने की मुहिम शुरू की जायेगी। इसके तहत सेनेटरी इंस्पेक्टर विशेष साफ-सफाई के लिए दुकानदारों तथा ठेलवालों के साथ बैठक कर समझाएंगे कि कूड़ा इधर-उधर फेंकने की बजाय अपने साथ कूड़ादान रखें। निर्धारित स्थानों पर रखे कूड़ेदानों में ही डालना है।


मॉडल के रूप में होगी सफाई
जिलाधिकारी गौरव दयाल ने शिविर कार्यालय पर बैठक करते हुए कहा कि आगरा को ताजमहल से जाना जाता है। ताजमहल को देखने के लिए देशी-विदेशी पर्यटक जब भ्रमण करते हैं तो उन्हें गन्दगी अथवा इधर उधर बिखरे कूड़े से सामना करना पड़ता है। यह ताजनगरी के लिये अच्छी बात नहीं है। उन्होंने कहा कि ताजनगरी को सफाई के लिए मॉडल के रूप में तैयार किया जायेगा। 


बनाई जा रही कार्ययोजना
जिलाधिकारी ने कहा कि क्षेत्र में सड़कों पर तथा गलियों में कूड़ा बिखरा नहीं मिलेगा। दुकानदारों को व्यवस्थित ढंग से कूड़ा एकत्रित कर निर्धारित स्थानों पर रखे डस्टबिन में डालना होगा। इसमें यह भी देखना होगा कि कूड़ा डस्टबिन के बाहर नहीं गिरना चाहिये। उन्होंने बताया कि महानगर को पूर्ण रूप से कूड़ाविहीन क्षेत्र बनाने के लिए कार्ययोजना बनायी जा रही है। जिसके तहत कोई भी व्यक्ति खुले में कूड़ा नहीं डालेगा। कूड़ा प्रबन्धन ऐसा होगा कि पूर्ण रूप से स्वच्छ वातावरण दिखेगा। 


कूड़ा इधर-उधर न फेंकें
 जिलाधिकारी ने बताया कि क्षेत्र के लिए सफाई कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ायी जायेगी, जिससे निर्धारित समय पर कूड़े का उठान हो सकेगा। सेनेटरी इंस्पेक्टर बतायेंगे कि कूड़े को इधर-उधर न फेंकें तथा दुकानदार भी अपने प्रतिष्ठान का कूड़ा एकत्रित कर अपने यहां रखें और सफाईकर्मी के आने पर उसे दें। लोगों को समझाने के लिए तीन दिन का समय दिया गया है। इसके बाद इस कार्य में सहयोग नहीं करने वालों के विरुद्ध चालान करने की कार्यवाही की जायेगी। ताजनगरी के सभी क्षेत्रों में इस व्यवस्था को लागू किया जायेगा, जिससे महानगर को साफ-सुथरा रखा जा सके। 


कूड़ा फैलाने वाले बच नहीं पाएंगे
नगर आयुक्त इन्द्रविक्रम सिंह ने कहा कि इस व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए समाज के लोगों की सहभागिता बहुत जरूरी होगी, जिसके कि लोगों को स्वयं अपनी जिम्मेदारी का अहसास कराया जा सके। उन्होंने बताया कि नगर निगम के सदन में आज जो प्रस्ताव पास किये गये हैं, उनमें से एक उपविधि के अनुसार कूड़ा फैलाने वालों के विरुद्ध चालान और दंण्डात्मक कार्यवाही का प्रावधान है, जिससे बचना मुश्किल होगा। 


कूड़े को नाले में भी नहीं फेंकने दिया जाएगा
उन्होंने व्यापार संगठन के लोगों से भी आग्रह किया कि वे अपने दुकानदारों को अच्छे ढंग से समझायें कि अपनी दुकान का कूड़ा निर्धारित स्थान पर रखे कूडे़दान में ही डालें। उन्होंने कहा कि जिस दुकान के सामने यदि कूड़ा इकट्ठा दिखाई देता है तो उस दुकानदार की जिम्मेदारी है कि ऐसा न होने दें। उन्होंने कहा कि कूड़े को नाले में भी नहीं फेंकने दिया जायेगा। बैठक में उप नगर आयुक्त अनिल कुमार, सेनेटरी इन्सपेक्टर संजीव बालियान, महेन्द्र सिंह, सहित सभी सेनेटरी इंस्पेक्टर उपस्थित थे। 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो