यहां डॉ. अंबेडकर ने स्थापित की थी बुद्ध प्रतिमा, आस्था का प्रमुख केन्द्र, देखें वीडियो 

 यहां डॉ. अंबेडकर ने स्थापित की थी बुद्ध प्रतिमा, आस्था का प्रमुख केन्द्र, देखें वीडियो 

Dhirendra yadav | Publish: May, 10 2017 03:26:00 PM (IST) Agra, Uttar Pradesh, India

जुलाई 1957 को बौद्ध भिक्षु कौडिन्य ने आगरा आकर विशाल बुद्ध विहार का निर्माण कराया।

आगरा। भारत रत्न, संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अम्बेडकर 18 मार्च, 1956 को आगरा आए थे। यहां उन्होंने रामलीला मैदान में बड़ी सभा की थी। यहां से जाने के लगभग नौ माह बाद छह दिसम्बर, 1956 को डॉ. अंबेडकर का देहांत हो गया। आगरा के लिए बाबा साहब और बाबा साहब के लिए आगरा खास है। बाबा साहब ने आगरा में बुद्ध प्रतिमा अपने हाथों से स्थापित की थी।

आगरा में स्थापित की बुद्ध प्रतिमा

18 मार्च 1956 को रामलीला मैदान, आगरा में सभा करने के बाद बाबा साहब ने चक्कीपाट में तथागत महात्मा बुद्ध की प्रतिमा अपने हाथों से स्थापित की। मूर्ति आज भी पूर्वोदय बुद्ध विहार में देखी जा सकती है। जुलाई 1957 को बौद्ध भिक्षु कौडिन्य ने आगरा आकर विशाल बुद्ध विहार का निर्माण कराया। सन 1967 में इसकी देखभाल के लिए बुद्ध विहार प्रबंध समिति बनाई गई, जो वर्तमान में भी इसकी देखरेख का जिम्मा संभाल रही है। 

देखें वीडियो -


सुबह से ही जुटने लगी भीड़
आज बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर बौद्ध बिहार चक्की पाट पर बौद्ध अनुयायियों की भीड़ सुबह से ही जुटना शुरू हो गई। सुबह के समय बौद्ध बिहार चक्की पाट से धम्म चेतना यात्रा निकाली गई। इसके बाद बौद्ध बिहार पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। सामूहिक भोज के साथ पूजा अर्चना का दौर शाम तक चलता रहा।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned