आगरा को चिकित्सा और शिक्षा का हब बनाने के लिए हो गया शकुन

भाजपा शासन काल के आने वाले 5 वर्षों में आगरा को शिक्षा और चिकित्सा का हब बनाने का एक महत्वाकांक्षी बीड़ा उठाया है।

By: Bhanu Pratap

Published: 22 Aug 2017, 08:35 PM IST

आगरा। भारतीय जनता पार्टी के विधायक और भाजपा विधायक दल के उपमुख्य सचेतक योगेन्द्र उपाध्याय का कहना है कि आगरा चिकित्सा और शिक्षा का हब जरूर बनेगा। उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा का दौरा इसी कड़ी में शकुन है। इसके लिए पिछले तीन माह से प्रयास किए जा रहे थे। दयालबाग शिक्षण संस्थान (डीईआई) में विशेष पाठ्यक्रम शुरू किए जाने हैं। डॉ. भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय की दशा सुधारने की भी बात कही। सुधार कार्य में समाजेवी बड़ी भूमिका निभाने जा रहे हैं।

महत्वाकांक्षी बीड़ा

उन्होंने बताया- प्रदेश में वर्तमान भाजपा शासन काल के आने वाले 5 वर्षों में आगरा को शिक्षा और चिकित्सा का हब बनाने का एक महत्वाकांक्षी बीड़ा उठाया है। इसके लिए वह गत तीन माह से प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ , उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और चिकित्सा शिक्षामंत्री सिद्धार्थ सिंह से निरंतर सम्पर्क में बने हुए हैं। इसका शुभ शगुन प्रारम्भ होकर अब रंग लाता दिखने की स्थिति में आता प्रतीत हो रहा है।

इसी कड़ी में उपमुख्यमंत्री ने किया निरीक्षण

विधायक योगेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि इस संदर्भ में प्रदेश सरकार के समक्ष ब्ल्यूप्रिंट प्रस्तुत किया। इसी को अमलीजामा पहनाने के लिये भाजपा महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे के साथ प्रदेश के उपमुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को दयालबाग शिक्षण संस्थान (डीम्ड यूनीवर्सिटी) का निरीक्षण कराया। एस.एन. मेडिकल कॉलेज का औचक निरीक्षण कराया गया। मेडिकल कॉलेज को प्रारम्भिक सुविधाओं से अपग्रेड कराने के लिये शहर के कुछ समाजसेवी और गणमान्य व्यक्तियों से मिलवाया गया। उनसे सहयोग के संकल्प के साथ उनकी भूमिका सुनिश्चित कराने से इसके ‘‘प्रारम्भ‘‘ की खुशबू महसूस होने लगी है।

दयालबाग शिक्षण संस्थान पर विशेष ध्यान
उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश की एकमात्र डीम्ड यूनिवर्सिटी दयालबाग एजुकेशन इंस्टीट्यूट (डी.ई.आई.) द्वारा आगरा में शिक्षा को औद्योगिक ज्ञान से जोड़ने, दलित व गरीब के उत्थान में शिक्षा की सहभागिता सुनिश्चित करने तथा परम्परागत शिक्षा को कला व कौशल विकास से जोड़ा जाना है। विद्यार्थियों और शिक्षकों द्वारा अपने वैशिष्ट्य का ‘‘प्रस्तुतीकरण‘‘ दिया गया। आगरा के जनहित और छात्रहित के लिए ऐसे संस्थानों को प्रोत्साहन मिले, इस अपेक्षा से डी.ई.आई द्वारा संचालित शिक्षा के कोर्सेस से उपमुख्यमंत्री को अवगत कराया गया। यहाँ संचालित कोर्सेस का विस्तार और उनमें छात्रों के लिए सीट्स बढ़ाने तथा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की योजनाओं में शामिल कौशल विकास के नये कोर्सेस प्रारम्भ करने की डी.ई.आई प्रबन्धन्त्र द्वारा उपमुख्यमंत्री से अपेक्षा की गई। यहाँ दी जा रही परम्परागत शिक्षा को भी विस्तार मिले तथा यह संस्थान मोदी जी की ‘‘स्टार्टअप‘‘ योजना का केन्द्र बने, इस बिन्दुओं पर विशेष आग्रह रहा।

डीईआई प्रबंधतंत्र को लखनऊ बुलाया

विधायक योगेन्द्र उपाध्याय ने बताया कि डॉ. दिनेश शर्मा ने डी.ई.आई की शैक्षिक गतिविधियों, शोध कार्यों तथा वोकेश्नल कोर्सेस के बारे में जानकारियां लीं। उन्होंने यहाँ संचालित डेयरी और गौशाला का निरीक्षण भी किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार की भूमिका और सहयोग निश्चित करने के लिए डी.ई.आई के प्रबन्धतन्त्र को लखनऊ आमन्त्रित किया है। केन्द्र सरकार की भूमिका के लिए भी उपमुख्यमंत्री ने डी.ई.आई को आश्वस्त किया है। एस.एन. मेडिकल कालेज का औचक निरीक्षण के उपरान्त खामियां दूर करने का निर्देश दिया।

समाजसेवी सुधारेंगे महिला छात्रावास

भाजपा विधायक योगेन्द्र उपाध्याय और महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे को इसमें जनसहयोग कराने के लिये निर्देश दिये। जिसके अंतर्गत उसी रात्रि 8 बजे आगरा शहर के कुछ समाजसेवी  जैसे पूरन डाबर, राजेश सहगल, राजीव वासन, कुलदीप सिंह गुजराल, वाई.के. गुप्ता, एम.के. जैन आदि के साथ सर्किट हाउस में वार्ता भी हुई। उन्होंने उपमुख्यमंत्री के समक्ष प्रारम्भ में गल्र्स हॉस्टल को अपग्रेड करने का संकल्प ले लिया है। उपमुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि एस.एन. मेडिकल कालेज में सरकार और जन सहयोग से सुधार लाने की प्रकिया को शीघ्र ही कार्यरूप दिया जाएगा।

दिखाई देगा परिवर्तन

महानगर अध्यक्ष विजय शिवहरे ने बताया कि उपमुख्यंत्री के दौरे के बाद जल्दी ही परिवर्तन सबको दिखाई देगा। इस मौके पर महानगर उपाध्यक्ष मीडिया प्रभारी बॉबी वर्मा, निहाल सिंह धाकड़, सह मीडिया प्रभारी दिनेश अगरिया, मीडिया संपर्क प्रमुख प्रमेन्द्र जैन, विधायक मीडिया प्रभारी सुनील करमचंदानी मंडल अध्यक्ष संजय जैन, मनोज वर्मा आदि मौजूद रहे।

 

Show More
Bhanu Pratap
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned