scriptअब बंद कमरे में होगा ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट | Driving License Test will Give on Simulators Soon in Agra | Patrika News

अब बंद कमरे में होगा ड्राइविंग लाइसेंस टेस्ट

locationआगराPublished: Aug 05, 2018 10:55:10 am

सिमुलेटर पर टेस्ट देने के लिए आरटीओ में तैयारियां शुरू, अब तक पुलिस लाइन में होता था टेस्ट

आगरा। ड्राइविंग लाइसेंस की प्रक्रिया में बदलाव हो गया है। अब ड्राइविंग लाइसेंस की टेस्ट प्रक्रिया में भी बदलाव की तैयारियां हैं। अब तक मैदान में होने वाले ड्राइविंग लाइसेंस के टेस्ट को अब बंद कमरे में कराए जाने की तैयारियां की जा रही हैं। सिमुलेटर पर अब तक आपने बच्चों को कार दौड़ाते देखा होगा लेकिन, जल्द ही इस प्रक्रिया से आपको भी गुजरना होगा, यदि आप नए ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करते हैं। आरटीओ दफ्तर में बंद कमरे में ये सिमुलेटर पर टेस्ट आपको भी देना होगा। इसके लिए आगरा में तैयारियों का दौर तेज हो गया है।
दो पहिया वाहन और हल्के वाहनों के ड्राइविंग लाइसेंस के लिए सिमुलेटर टेस्ट की व्यवस्था की जाएगी। ये व्यवस्था जल्द से जल्द शुरू होगी। गौरतलब है कि अब तक खुले मैदान में अभ्यर्थियों को टेस्ट देना होता था। आगरा में आरटीओ दफ्तर में आने वाले अभ्यर्थियों को पुलिस लाइन में टेस्ट देने के लिए भेजा जाता था। आरआई एस वर्मा का कहना है कि अभी इस व्यवस्था की पूरी जानकारी शासन से आने वाली है। पुलिस लाइन में होने वाले टेस्ट के दौरान कभी कभी काफी परेशानियां सामने आती थी। अभ्यर्थियों को कभी बारिश से जूझना पड़ता था। कभी मैदान खाली नहीं मिलता था। सिमुलेटर टेस्ट से टूव्हीलर और हल्के व्हीलर वाले लाइसेंस के अभ्यर्थी को बंद कमरे में टेस्ट देना होगा।
लाइसेंस के लिए आते हैं सैकड़ो अभ्यर्थी
आगरा आरटीओ आफिस में रोजाना सैकड़ों नए लाइसेंस के लिए आवेदन आते हैं। सिमुलेटर टेस्ट होने से रोजाना टेस्ट की प्रक्रिया सुचारू हो सकेगी। आपको बता दें कि सिमुलेटर होता है। सिमुलेटर एक ऐसी मशीन होती है, जिसमें आपको ये आभास होता है कि आप खुद गाड़ी को दौड़ा रहे हैं। इसमें गाड़ी से संबंधित सारी चीजें होती हैं। स्टेयरिंग, ब्रेक, क्लच, सीट बेल्ट, सड़क सभी चीजें होती हैं। आप जब सिमुलेटर पर गाड़ी दौड़ाते हैं तो आपको ये आभास होगा कि आप सड़क पर गाड़ी चला रहे हैं। इसी प्रक्रिया से माध्यम से आपका ड्राइविंग लाइसेंस बन सकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो