scriptसतनाम वाहेगुरु के जाप के साथ हुआ गुरुद्वारा मंजी साहिब का दुग्ध स्नान, श्रृद्धा भाव से जुटे सेवादार | Dugdh Snan At Gurudwara Manji Sahib Agra | Patrika News

सतनाम वाहेगुरु के जाप के साथ हुआ गुरुद्वारा मंजी साहिब का दुग्ध स्नान, श्रृद्धा भाव से जुटे सेवादार

locationआगराPublished: Nov 28, 2019 03:53:35 pm

श्री वाहेगुरु के जाप के मध्य दुग्ध स्नान करवाया गया, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों ने भाग लिया।

photo_2019-11-28_15-44-13.jpg

Cheking,,Cheking,,

आगरा। श्री गुरु तेग बहादुर साहिब जी (हिन्द की चादर) के गिरफ्तारी स्थल गुरुद्वारा मंजी साहिब(गुरुद्वारा गुरु का ताल) का आज सुबह प्रातः 8 बजे से मौजूदा मुखी संत बाबा प्रीतम सिंह की अगुवाई में सतनाम श्री वाहेगुरु के जाप के मध्य दुग्ध स्नान करवाया गया, जिसमें बड़ी संख्या में महिलाओं और बच्चों ने भाग लिया।
सुबह से शुरू हुआ कार्यक्रम
प्रातः सबसे पहले ऊपरी मंजिल से क्रमशः एक एक करके नीचे दरबार हॉल तक यह क्रम जारी रहा। छोटे छोटे बच्चे विशेष कर 4 साल से लेकर 75 साल की महिलाओं तक सभी ने अपने गुरुजी के शहादत स्थल की सेवा करने के लिए व्याकुलता थी, कि उस गुरु के अंतिम पड़ाव के उस स्थल की सेवा करके अपने आप को धन्य समझ रहे थेय, जिन्होंने देश, धर्म एवं समाज की रक्षा के खातिर अपनी शहादत दी। नीचे भोरा साहिब (वह स्थल जहा गुरु जी नो दिन नजर बंद रहे थे) की सेवा के कतार बद्ध होकर अपने बारी का इन्तजार कर रहे थे।

चलता रहा सतनाम वाहेगुरु का जाप
गुरु तेग बहादुर हिन्द की चादर…, करके कोई देख लो सेवा नू लगदा मेवा…,
का सिमरन बीच बीच में होता रहा। समन्वयक बंटी ग्रोवर ने बताया कि 1 दिसंबर शहीदी गुरुपर्व पर प्रातः 10 बजे से 2 बजे तक मुफ्त मेडिकल कैंप दिव्य सेवा द्वारा लगाया जाएगा। शाम को 7 बजे से रात्रि 10 बजे तक कीर्तन दरबार होगा, जिसमें भाई सरबजीत सिंह, भाई संदीप सिंह नुरपुरी के अतिरिक्त गुरु के ताल के हजूरी रागी एवम् कथा वाचक कथा एवम् कीर्तन से संगत को निहाल करेंगे। संत बाबा प्रीतम सिंह ने समूह आगरा वासियों को भाग लेने की अपील की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो