उपचुनाव से पहले बड़ी खबर, भारतीय निर्वाचन आयोग ने भेजा ईमेल के जरिये ये संदेश, कहा सभी दल रखें ध्यान

उपचुनाव से पहले बड़ी खबर, भारतीय निर्वाचन आयोग ने भेजा ईमेल के जरिये ये संदेश, कहा सभी दल रखें ध्यान
,,Bye-Election 2019

Dhirendra yadav | Updated: 06 Oct 2019, 10:08:00 AM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

-उत्तर प्रदेश में 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है
-अलीगढ़ की इगलास सीट पर भी चल रही है चुनावी प्रक्रिया

आगरा। भारत निर्वाचन आयोग ने (Election Commission of India) चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक दलों से बड़ी अपील की है। इस समय दो राज्यों में विधानसभा चुनाव (Vidhan sabha chunav) हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (By Election) हो रहा है। इसके चलते यह अपील मायने रखती है। अलीगढ़ ( Aligarh) जिले की इगलास विधानसभा (Iglas Constituency) सीट पर उपचुनाव हो रहा है।

ये भी पढ़ें - BIG NEWS: हाईस्कूल पास को योगी सरकार दे रही 25 लाख रुपये, नोट करें आवेदन की अंतिम तारीख

single use plastic का प्रयोग न करें

सहायक मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनीता सिंह ने भारत निर्वाचन आयोग के हवाले देश केसभी राजनीतिक दलों, प्रत्याशियों, निर्वाचन अधिकारियों और मतदाताओं से अपील की है। उन्होंने कहा है कि निर्वाचनों में प्रचार सामग्री के रूप में सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करें। निर्वाचन प्रचार के दौरान पोस्टर, बैनर, कट-आउट, होर्डिग, विज्ञापन, कटलरी, पानी पीने के पाउच और बोतल में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग से संपूर्ण पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जो विशेष रूप से मनुष्यों एवं पशुओं के स्वास्थ्य को दुष्प्रभावित करता है। यह स्थिति सभी के सक्रिय सहयोग से बदली जा सकती है।

ये भी पढ़ें - मर्चेंट नेवी में नौकरी का सपना दिखाकर भेज दिया दुबई, इसके बाद की कहानी जानकर रह जाएंगे हैरान

सामूहिक संकल्प लें
उन्होंने कहा है कि आजकल परंपरागत रीतियों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के ऐसे पर्यावरण अनुकूल विकल्प मौजूद हैं, जिनका निर्वाचन प्रचार अभियान के लिए उपयोग किया जा सकता है। एक जिम्मेदार राजनीतिक दल होने के नाते, आशा की जाती है कि अब से निर्वाचनों के प्रयोजनार्थ किसी भी रूप में “सिंगल यूज प्लास्टिक“ का प्रयोग न किया जाए। किसी भी रूप में सिंगल यूज प्लास्टिक से अपने पर्यावरण को मुक्त रखने के लिये हमें सामूहिक संकल्प लेना चाहिए। भारत निर्वाचन आयोग सभी राजनीतिक दलों, अभ्यर्थियों, निर्वाचन अधिकारियों और निर्वाचकों से अनुरोध है कि देश को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त बनाने में अपना पूर्ण सहयोग दें। इस बारे में भारत निर्वाचन आयोग ने एक ई-मेल सन्देश 26 सितम्बर 2019 को भेजा था।

ये भी पढ़ें - राशिद मियां की जिदंगी में आया भूचाल, प्रेमिका से बेगम बनी जीवनसाथी के बारे में बताई ऐसी बात, रात होते ही..., पुलिस अधिकारी भी हैरान

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned