चन्द्रयान को लेकर डाली गई विवादित पोस्ट, फेसबुक ने थमाया नोटिस, ये हुई कार्रवाई

चन्द्रयान को लेकर डाली गई विवादित पोस्ट, फेसबुक ने थमाया नोटिस, ये हुई कार्रवाई
चन्द्रयान को लेकर डाली गई विवादित पोस्ट, फेसबुक ने थमाया नोटिस, ये हुई कार्रवाई

Dhirendra yadav | Updated: 11 Sep 2019, 04:10:32 PM (IST) Agra, Agra, Uttar Pradesh, India

-चन्द्रयान की विवादित पोस्ट पर फेसबुक ने थमाया नोटिस
-विवादित पोस्ट डालने पर लगाया एक माह का प्रतिबंध
-आगरा के युवक पर लगाया है पोस्ट डालने पर प्रतिबंध
-सामुदायिक मानकों के खिलाफ पोस्ट के चलते लगा प्रतिबंध

आगरा। सोशल मीडिया (Social Media) पर एक्टिव आगरा के एक युवक को एक माह के लिए पाबंद (Restrict) किया गया है। यह पाबंदी फेसबुक (Facebook) ने उसके पोस्ट साझा करने पर लगाई है। दरअसल, ताजनगरी का रहने वाला वीनेश फेसबुक पर काफी एक्टिव रहता है। उसने अभी हाल ही में चन्द्रयान की लांचिंग प्रक्रिया (Launching process) पर सवाल उठाते हुए आठ सितम्बर को एक पोस्ट शेयर की। इस पोस्ट पर उसे 10 अक्टूबर तक प्रतिबंधित करते हुए फेसबुक ने नोटिस भेजा है। फेसबुक की ओर से आये नोटिस में पोस्ट को सामुदायिक मानकों (Community standard) के खिलाफ बताया गया है। नोटिस मिलने के बाद युवक सकते में हैं।

क्या डाली थी पोस्ट
आगरा के वीनेश ने 8 सितम्बर को पोस्ट डाली थी, जिसमें चन्द्रमा पर तीखी टिप्पणी कर पूछा था कि सौरमण्डल में राहू और केतु कहां हैं। उसने चन्द्रयान की पूजा पाठ को पाखण्ड बताया है। इस पोस्ट में इसरो को पाखण्डियों व मीडिया के साथ-साथ ढोंगियों का शिकार बताया है। पोस्ट में ताजनगरी के युवक ने लिखा है कि मोदी की मुठ्ठी में चांद के साथ साइंस एण्ड टेक्नोलॉजी है।

क्या लगाया प्रतिबंध
फेसबुक ने वीनेश को नोटिस में नफरत भरी पोस्ट डालने वाला बताया है। नोटिस में लिखा है कि सामुदायिक मानकों का एक से अधिक बार पालन न करने पर प्रतिबंध लगाया जाता है। ऐसे में वीनेश को 10 अक्टूबर तक पोस्ट डालने के लिए रोक लगा दी है।

क्या रखें सावधानी
फेसबुक दिन व दिन नये बदलाव कर रहा है। आपत्तिजनक सामग्री व टिप्पणी पर प्रतिबन्ध लगाया जा रहा है। सोशल मीडिया के विचारों को अब सोच समझकर पोस्ट करनी होगी। सामुदायिक मानकों के खिलाफ डाली गई पोस्ट पर फेसबुक की नजर है। ऐसे में जन भावनाओं को भड़काने वाली पोस्ट को डालने वालों के खिलाफ फेसबुक कानूनी कार्रवाई भी करा सकता है।

प्रतिबंध पर क्या बोला युवक
सोशल मीडिया पर सक्रिय ताजनगरी के रहने वाले वीनेश का कहना है कि उसने जो पोस्ट साझा की है वह प्रश्नात्मक है। यदि इस पोस्ट में कुछ गलत था तो फोटो या कंटेंट को हटाया जा सकता था। लेकिन एक माह के प्रतिबंध से वह आहत है। वीनेश का कहना है कि पहले भी उसकी करीब सात फेसबुक आईडी बंद की जा चुकी हैं। लेकिन फिर से वह सोशल मीडिया पर सक्रिय होने की बात कह रहा है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned