लैदर पार्क को लेकर किसानों की बड़ी पंचायत, किसान नेता बोले जमीन वापस करे सरकार

अगर 30 जनवरी तक किसानों की जमीन को वापस नहीं किया तो किसान आंदोलन करेंगे। मंडलायुक्त का घेराव करेंगे।

आगरा। आगरा जयपुर हाइवे गांव महुअर के पास स्थित निर्माणाधीन लैदर पार्क का अभी तक किसानों को मुआवजा तक नहीं दिया गया है। मुआवजे से वंचित अगर 30 जनवरी तक किसानों की जमीन को वापस नहीं किया तो किसान आंदोलन करेंगे। मंडलायुक्त का घेराव करेंगे। इसको लेकर शानिवार को निर्माणाधीन लैदर पार्क में किसानों ने पंचायत की है।

यह भी पढ़ें- प्रैक्टिकल में अच्छे अंकों को लेकर विवाद, छात्रों ने शिक्षकों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा

12 वर्ष बाद भी विकसित नहीं हुआ लैदर पार्क
किसान नेता श्याम सिंह चाहर ने लैदर पार्क प्रस्ताव प्रदेश सरकार द्वारा सन् 2000 में आया था जिला प्रशासन ने 7 वर्ष तक दबाकर रखा। सन् 2007 व 2008 में धारा 4/1/17 सीदी करदी जो कि ये धारा लगाने के लिए न्यूनतम 2 वर्ष का समय लगता है। 30/12/2009 को कम्पलसरी अवार्ड घोषित कर दिया गया। किसान लगातार अपनी उपजाऊ भूमि पर खेती करता आ रहा है। 12 वर्ष गुजर जाने पर भी लैदर पार्क विकसित नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें- Republic Day 2020 जब अंग्रेजों का पड़ा बालक अटल से पाला, यह थाना है गवाह

किसानों की जमीन वापस करे सरकार
जिसके कारण समस्त किसानों ने जमीन वापसी की मांग की है। क्योंकि 7 वर्ष में अधिग्रहित भूमि पर विकास न हुआ हो तो किसान को भूमि वपस करने का प्रावधान है। इस मौके पर आज किसान नेता बनैं सिंह पहलवान ने कहा अगर सरकार उद्योग लगाने में नाकाम रही है, तो मैं सरकार से मांग करता हूं किसानों की बेसकीमती उपजाऊ जमीन तत्काल वापस की जाय।

यह भी पढ़ें- पुलिस का खून भी नहीं बचा पाया सर्राफ की जान

अध्यक्षता शिवसिंह भगौर, संचालक जिला मंत्री भाजपा श्रीओम सोलंकी ने कहा कि सानों की जमीन छिन जाने के कारण किसान भुखमरी के कगार पर आ गया है। जमीन वापस की जाए जिससे किसानों की रोजी रोटी का इंतजाम हो सके। घनश्याम नेताजी, सोमवीर यादव, अवधेश सोलंकी ने कहा संगठन के आगे सरकार को किसानों की जायज मांग माननी पड़ेगी।

यह भी पढ़ें- जंगली सुअऱ के हमले से किसान की दर्दनाक मौत

ये रहे मौजूद
पंचायत में मुकेश पाठक, राकेश सोलंकी गिर्राज सिंह, माधव सोलंकी, भगवानदास, भगवान सिंह, महताव, राजवीर सिंह, तालेवर सिंह, रतनलाल आदि सैकड़ों किसान मौजूद रहे।
इनपुट: देवेश शर्मा

Show More
अमित शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned