scriptलेदर पार्क को लेकर तहसील में धरने पर बैठे किसान, कमिश्नर को सौंपा ज्ञापन | Farmer Protest over Leather Park | Patrika News

लेदर पार्क को लेकर तहसील में धरने पर बैठे किसान, कमिश्नर को सौंपा ज्ञापन

locationआगराPublished: Feb 04, 2020 06:13:10 pm

सुप्रीम कोर्ट लेदर पार्क को लेकर जल्द ही सुनवाई करेगा। किसान अपनी मांगों को लेकर मंगलवार को तहसील किरावली में धरने पर बैठ गए।

लेदर पार्क को लेकर तहसील में धरने पर बैठे किसान, कमिश्नर को सौंपा ज्ञापन

लेदर पार्क को लेकर तहसील में धरने पर बैठे किसान, कमिश्नर को सौंपा ज्ञापन

आगरा। निर्माणाधीन लेदर पार्क को लेकर मंगलवार को तहसील किरावली में अपनी मांगों को लेकर किसान धरने पर बैठ गए। वे यूपीएसआईडीसी के अधिकारियों को बुलाने की मांग करने लगे लेकिन वे नहीं आए। दोपहर को पूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे कमिश्नर को ज्ञापन देकर किसानों ने धरना समाप्त कर दिया।
यह भी पढ़ें

पूर्ण समाधान दिवस में पहुंचे कमिश्नर, एक भी शिकायत का नहीं हुआ निस्तारण

ये है मामला
बता दे कि आगरा फतेहपुर सीकरी रोड पर वर्ष 2008 बसपा शासन काल में यूपी सरकार ने तहसील किरावली के गांव महुअर, पाली सदर, बरोदा सदर के किसानों की उपजाऊ जमीन को लेदर पार्क बनाने के लिए अधिग्रहत किया था। उस समय सरकान ने किसानों से परिवार के एक सदस्य को पार्क में नौकरी व योजना के अन्तर्गत अन्य लाभ देने का वायदा किया था। जिस पर किसान राजी हो गए। यूपी सरकार ने 10.28 लाख रुपए प्रति बीघा के हिसाब से किसानों की 111.39 हैक्टेयर जमीन को लेदर पार्क बनाने के लिए अधिग्रहत किया था। जिसके बाद लेदर पार्क बनने का काम शुरू हो गया। पार्क में बाउड्रीबाल व बिजली के खंम्बे अथवा सड़क डलनी शुरू हो गई। लेकिन एनजीटी ने साल 2010 में पर्यावरण खराब होने का हवाला देकर काम को बंद करा दिया।
यह भी पढ़ें

Yamuna Expressway के जरिए यूपी पहुंचाया जा रहा ‘मौत का सामान’, 24 लाख की अवैध शराब बरामद, हुआ बड़ा खुलासा

धरने पर बैठे किसान
सुप्रीम कोर्ट लेदर पार्क को लेकर जल्द ही सुनवाई करेगा। किसान अपनी मांगों को लेकर मंगलवार को तहसील किरावली में धरने पर बैठ गए। धरने पर बैठे किसानों ने कहा है कि जमीन अधिग्रहत हुए 12 वर्ष हो गए। अभी तक जमीन पर लेदर पार्क का निर्माण नहीं हुआ है। जिसके कारण किसानों को काफी नुकसान हुआ है। किसानों ने कहा है कि अगर सरकार लेदर पार्क की जमीन पर निर्माण करना चाहती है तो सरकर को जमीन का फिर से चार गुना मुआवजा देना होगा। सरकार ने हमारी मांग पूरी नहीं की तो किसान आंदोलन करेगा।
यह भी पढ़ें

नशेड़ी पति ने गला दबाकर पत्नी को उतारा मौत के घाट

यूपीएसआईडीसी के अधिकारियों को बुलाने की मांग पर अड़े किसान
वहीं किसानों से बात करने के लिए तहसीलदार किरावली राजू कुमार पहुंचे। किसानों ने तहसीलदार से मौके पर यूपीएसआईडीसी के अधिकारियों को बुलाने की मांग की। जिस पर तहसीलदार ने यूपीएसआईडी के अधिकारियों से फोन पर वार्ता की लेकिन वे नहीं आए। जिस पर किसान अधिकारियों को बुलाने की मांग पर अड़ गए।
यह भी पढ़ें– कोर्ट से बयान दर्ज करा लौट रही पत्नी पर पति ने बोला हमला

कमिश्नर को सौंपा ज्ञापन
मंगलवार दोपहर 1 बजे मण्डलायुक्त आगरा अनिल कुमार तृतीय पूर्ण समाधान दिवस में भाग लेने के लिए तहसील किरावली पहुंचे। किसानों ने कमिश्नर को रोक लिया। उन्होंने कमिश्नर को अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। कमिश्नर ने कहा कि प्रशासन किसानों के साथ है वह किसानों की मांगों को लेकर सरकार से बात करेंगे। उन्होंने किसानों से कहा कि एसडीएम किरावली को अपनी सभी समस्याओं से अवगत कराओ। एसडीएम के माध्यम से शासन से बात की जाएगी। जिसके बाद किसानों ने अपना धरना समाप्त कर दिया।
यह भी पढ़ें

जामिया फायरिंग के आरोपी को राष्ट्रीय खिलाड़ी ने दिया था कट्टा, गिरफ्तार

ये रहे मौजूद
धरने में सोनवीर चाहर, चौ0 रामवीर सिंह, श्याम सिंह चाहर, मुकेश पाठक, सावित्री देवी, भगवानदास सोलंकी, राकेश सोलंकी, मेहताब सिंह, मानेन्द्र दीक्षित, लाखन दीक्षित, पंडित गगन दीक्षित, रनवीर, घनश्याम आदि किसान मौजूद रहे।
इनपुट: देवेश शर्मा 
 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो