भ्रष्टाचार की पटकथा पर लगेगी लगाम, रिश्वत लेने से पहले पुलिसकर्मियों को याद रखनी होंगी एसएसपी की यह चार बातें

— चार बिंदुओं को लेकर सोशल मीडिया के जरिए पुलिसकर्मियों को किया जा रहा जागरूक।

By: arun rawat

Published: 26 Dec 2020, 04:07 PM IST

आगरा। भ्रष्टाचार देश के विकास में दीमक का काम कर रहा है। हर विभाग में बिना रिश्वत के कोई काम नहीं हो रहा। सबसे अधिक बदनामी पुलिस विभाग में होती है। पुलिस का नजरिया और उनका व्यवहार बदलने के लिए नवागत एसएसपी अजय कुमार पांडे ने चार सूत्रीय मंत्र पुलिसकर्मियों को दिए हैं।

यह बोले एसएसपी
फिरोजाबाद जिले के एसएसपी अजय कुमार पांडे ने कहा कि भ्रष्टाचार (Corruption) कदाचार (Moral Turpitude) व सोशल मीडिया/मोबाइल फ़ोन पर अनर्गल वार्तालाप के मामलों के वायरल होने से जनपद पुलिस के साथ साथ सम्पूर्ण उत्तर प्रदेश पुलिस की छबि भी धूमिल होती है। जनता में बहुत ही गलत संदेश जाता है। अत: आप भी सहमत होंगे कि ऐसे मामले कतई क्षमा योग्य नहीं है।

यह हैं चार बातें
इसलिए यह सदैव याद रखें कि भ्रष्टाचार या कदाचार की लिखित शिकायत पर राजपत्रित अधिकारी द्वारा जाँच कराई जाएगी। शिकायत सही पाए जाने पर निलम्बन और विभागीय कार्यवाही की जाएगी। भ्रष्टाचार या कदाचार से संबंधित ऑडियो प्रकाश में आने पर प्रकरण की गंभीरता के आधार पर जाँच की जाएगी या मुकदमा दर्ज किया जाएगा। निलम्बन की कार्यवाही तो होगी ही, विभागीय कार्यवाही और गिरफ़्तारी भी होगी। भ्रष्टाचार/अनुचित लाभ के लेन देन का स्पष्ट वीडियो मिलने पर निलम्बन की कार्यवाही होगी। साथ ही साथ, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम व अन्य अधिनियमों के तहत सुसंगत धाराओं में मुक़दमा दर्ज कर गिरफ़्तारी व जेल भेजने की भी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। जुआ, सट्टा, नशा/अवैध शराब का गंदा धंधा करने वाले अपराधियों की तत्काल गिरफ़्तारी न करने और उल्टे उनसे अवैध वसूली करके उन्हें संरक्षण प्रदान करने का पुख़्ता प्रमाण मिलने पर दोषी पुलिस कर्मी को उसी अपराधी के गैंग का सदस्य मानते हुए उसका नाम भी मुकदमे में शामिल किया जाएगा और उसे भी गंदे धंधे में पूरी तरह से संलिप्त माना जाएगा। उन्होंने निवेदन करते हुए कहा कि उक्त बुराइयों का त्याग कर अपना पूरा ध्यान अपने मूल पुलिसिंग के कर्तव्यों पर लगाएं। सम्मान पाएं, ख़ुश रहें और अच्छी नींद सोएं।

arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned