scriptDiabetes को जड़ से खत्म करने के लिए बनेगा फॉर्मूला, 500 चिकित्सकों की टीम करने जा रही बड़ा काम | Formula will be made to eliminate diabetes | Patrika News

Diabetes को जड़ से खत्म करने के लिए बनेगा फॉर्मूला, 500 चिकित्सकों की टीम करने जा रही बड़ा काम

locationआगराPublished: Oct 11, 2019 07:10:36 pm

12-13 अक्टूबर को उप्र व उत्तराखंड के 500 से अधिक डाक्टर करेंगे डायबिटीज ने निजात पाने को मंथनमरीजों के साथ एसएन में होगी परिचर्चा, पैराक्लीनिकल स्टॉफ को वर्कशॉप में दी जाएगी ट्रेनिंग

123.png
आगरा। दुनिया में हर दूसरी मृत्यु का कारण डायबिटीज से जुड़ा है। भारत में तेजी से पैर पसार रही डायबिटीज लोगों की किडनी और हृदय को भी खराब कर रही है। डायबिटीज रोगियों में रोग को जड़ से खत्म करने के साथ इससे जुड़े विभिन्न पहलुओं पर चर्चा और मंथन करने ताज नगरी में 500 से अधिक डॉक्टर जुटेंगे। जो इस मर्ज के कारण और निवारण पर चर्चा करेंगे। 11-13 अक्टूबर को तीन दिवसीय कार्यशाला (UPDACON) का आयोजन उप्र डायबिटीज एसोसिएसन द्वारा किया जा रहा है।
ये भी पढ़ें – गर्भ में शिशु का विकास या फिर पुरुष बांझपन का है क्या कारण, इस तरह होगी जानकरी

पोस्टर का हुआ विमोचन
एसएन मेडिकल कॉलेज के एलटी-4 कार्यशाला के पोस्टर विमोचन कार्यक्रम के दौरान यह जानकारी आयोजन अध्यक्ष डॉ. पीके माहेश्वरी ने कहा कि शारीरिक काम कम और दिगामी काम बढ़ गया है। यह परिवर्तन डायबिटीज जैसे रोगों को बढ़ावा दे रहा है। आयोजन सचिव डॉ. प्रभात अग्रवाव व आशीष गौतम ने बताया कि कार्यशाला का आयोजन फतेहाबाद रोड स्थित केएनसीसी (कलाल खेरिया क्रासिंग के पास) में होगा। जिसमें डायबिटीज को जड़ से खत्म करने पर विभिन्न पहलुओं पर चर्चा होगी। नई तरह के इन्सुलिन पम्प के प्रयोग से लेकर डायबिटिक फुट आदि विषयों पर लगभग 30 व्याख्यान होंगे। 13 अक्टूबर को एसएन में मरीजों के साथ वरिष्ठ डॉक्टरों का पैनल परिचर्चा करेगा।
ये भी पढ़ें – महिला ग्राम प्रधान को दबंगों ने पीटा, मामला हैरान करने वाला…

योग शिविर का होगा आयोजन
एसएन में योग शिविर का आयोजन भी किया जाएगा, जिससे मरीजों को इसका लाभ मिल सके। स्नातक व परास्नातक विद्यार्थियों द्वारा 30 रिसर्च पेपर व पोस्टर प्रिजेन्टेशन किए जाएंगे। इस अवसर पर मुख्य रूप से मीडिया प्रबारी डॉ. निखिल पुरसनानी, डॉ. एके निगम आदि उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो