जो रखते हैं आपका ख्याल उनके लिए हुआ ये नेक कार्य

Dhirendra yadav

Publish: May, 17 2018 08:28:09 PM (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
जो रखते हैं आपका ख्याल उनके लिए हुआ ये नेक कार्य

नगर निगम और आईएमए ने लगाया स्वास्थ्य परीक्षण शिविर, सैकड़ों कर्मचारियों ने उठाया लाभ

आगरा। मेयर नवीन जैन द्वारा शुरू किये गये मेरा शहर मेरा योगदान अभियान के अन्तर्गत नगर निगम और इंडियन मेडिकल ऐसोसिएशन आगरा शाखा के सहयोग से नगर निगम परिसर में निशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर का उद्घाटन मुख्य अतिथि महापौर नवीन जैन, नगरायुक्त अरुण प्रकाश और आईएमए के अध्यक्ष डॉ. रवि मोहन पचौरी ने किया। इस दौरान महापौर, नगरायुक्त और अपर नगर आयुक्त ने भी शिविर में भाग लेकर अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराया।

इनका हुआ परीक्षण
इस शिविर में निगम कर्मचारियों, अधिकारियों और पार्षदों के साथ उनके परिजनों ने भी भाग लिया और अपना मेडीकल चेकअप कराया। शिविर में आईएमए की 18 चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम मौजूद रही, जिन्होंने हृदय, आंख, नाक-कान-गला, हड्डी, डायबिटीज, शुगर, रक्तचाप आदि सभी रोगों से जुड़ी जांच की। इसके अलावा बाल रोग और स्त्री रोग के विशेषज्ञ भी मौजूद रहे। पहली बार निगम परिसर में आयोजित हुए स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में निगम कर्मचारियों की भारी भीड़ देखने को मिली। शिविर में जांच कराने आ रहे लोगों ने लाइन में लगकर रजिस्ट्रेशन कराया।

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे पर दिया सबको पौधा
शिविर में जहां एक ओर सभी चिकित्सक मरीजों को देख रहे थे तो वहीं आज वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे होने के कारण हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. राजकुमार और उनकी टीम ने शिविर में आये सभी लोगों को एक-एक पौधा भेंट किया और साइकिल चलाने की सलाह दी ताकि साइकिल चलाने वालों का शारीरिक व्यायाम हो साथ ही मानसिक तनाव भी कम हो। इतना ही नहीं आईएमए द्वारा आगरा शहर में चलाये जा रहे ‘‘तम्बाकू को न’’ कहने के अभियान के अन्तर्गत यहां लगे शिविर में भी महापौर नवीन जैन और आईएमए के पदाधिकारियों द्वारा तम्बाकू का सेवन न करने की शपथ दिलायी गयी, जिसमें मौजूद आधिकारियों, कर्मचारियों और पार्षदों ने तम्बाकू का सेवन न करने की शपथ ली।

ये बोले मेयर
महापौर नवीन जैन ने बताया कि मेरा शहर मेरा योगदान अभियान की जो शुरूआत की है उस अभियान में आईएमए ने स्वच्छ आगरा स्वस्थ्य आगरा के लिए अपना सहयोग दिया है। नगर निगम में पहली बार आईएमए और नगर निगम के संयुक्त प्रयास से निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया है। पहला शिविर खास तौर से निगम कर्मचारियों के लिए लगाया गया क्योंकि निगम के सफाई कर्मचारी के शहर के विभिन्न स्थानों की सफाई करते हैं, जिसके चलते उन्हें कई बीमारियों से जूझना पड़ता है और आर्थिक अभाव में सही ईलाज नहीं करा पाते। आईएमए के अध्यक्ष डॉ. रवि मोहन पचैरी का कहना था कि नगर निगम के सहयोग से यह स्वास्थ्य शिविर लगाया गया है। जिसमें कर्मचारियों का हर रोग से संबधिंत चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा परीक्षण कर उन्हें उचित परामर्श दिया गया। भविष्य में निगम की डिस्पेसंरी को शुरू करने की कवायदें की जा रहीं है जिससे हर गरीब को बेहतर ईलाज मिल सके।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned