आप भी बाजार से खरीदकर लाते हैं देशी घी तो हो जाएं सावधान, यहां चर्बी से तैयार हो रहा था देशी घी

— आगरा के खंदौली में पुलिस ने जानवरों की चर्बी से देशी घी तैयार करने वाले गिरोह का किया भंडाफोड़।

By: arun rawat

Published: 16 Dec 2020, 02:38 PM IST

आगरा। बाजार में मिलने वाले देशी घी को शुद्ध समझकर लोग बड़े ही चाव से खाते हैं। यदि आप भी ऐसा करते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि कुछ लोग देशी घी के नाम पर जानवरों की चर्बी से तैयार घी को बाजार में सस्ते दामों में बेच रहे हैं। ऐसे ही एक गिरोह का पुलिस ने भंडाफोड़ किया है।

खंदौली क्षेत्र में की छापेमारी
आगरा के खंदौली में मोहल्ला व्यापारियन में पुलिस ने नकली घी बनाने की सूचना पर छापेमारी की। जहां नजारा देखकर पुलिस भी हैरान रह गई। पुलिस को मौके पर भैंस के सींग और जानवरों की चर्बी को आग में पिघलाकर घी बनाया जा रहा था। मौके से चार लोगों को हिरासत में लिया गया है। यहां से करीब 100 किलोग्राम नकली घी बरामद हुआ है। सूचना पर पहुंची खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने पकड़े गए घी का नमूना लेकर जांच के लिए भेज दिया है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी त्रिभुवन नारायण सिंह ने छह लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने को तहरीर दी है।

Naklee ghee

यह हैं पकड़े गए लोग
पुलिस ने मौके से चार कनस्तरों में बनाकर रखा घी, एक कनस्तर डालडा, चर्बी भरे 10 ड्रम, चूल्हे पर अर्धनिर्मित घी आदि बरामद किया है। पकड़ गए लोगों में फैक्टरी संचालक चांद बाबू पुत्र अज्जो, शैफी पुत्र गुड्डू, इरशाद पुत्र इकबाल, और ताहिर पुत्र साबिर निवासी मोहल्ला व्यापारियन हैं। जबकि कट्टीखाना चला रहे शल्लो पुत्र स्वालीन और शोहिल पुत्र स्वालीन फरार हो गए। पुलिस ने बताया कि वह छलेसर के कट्टी खाने से जानवरों के सींग और चर्बी टेंपो से रात में मंगाता था। सींग, खुर और चर्बी को भट्ठी पर पिघलाकर घी तैयार करते थे। यहां से फिरोजाबाद और सिकंदराराऊ के व्यापारी उनसे माल ले जाते थे।

23 रुपये किलो में , 200 में बिकता है
आरोपी चांद बाबू ने पुलिस को बताया कि छलेसर कट्टी खाने से चर्बी 18 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से खरीदता है। घी तैयार करने में कुल 23 रुपये प्रति किलोग्राम का खर्च आता है। जिसे वह व्यापारियों को 60 रुपये प्रति किलोग्राम बेचता है। यही घी व्यापारी डालडा में मिलाकर 200 प्रति किलोग्राम तक में बेचते हैं।

Show More
arun rawat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned