scriptविशालकाय अजगर को देखकर दहशत में आए ग्रामीण, काबू करने में छूटे रेस्क्यू टीम के पसीने | GIANT PYTHON ENDS UP IN FISHING NET IN AGRA WILDLIFE SOS RESCUE | Patrika News

विशालकाय अजगर को देखकर दहशत में आए ग्रामीण, काबू करने में छूटे रेस्क्यू टीम के पसीने

locationआगराPublished: Nov 02, 2018 07:32:59 pm

12 फुट लंबे अजगर की सूचना पर वाइल्डलाइफ एसओएस ने किया रेस्क्यू

GIANT PYTHON

विशालकाय अजगर को देखकर दहशत में आए ग्रामीण, रेस्क्यू टीम को काबू करने में छूटे पसीने

आगरा। आगरा के निकट अछनेरा के गांव नया बांस में शुक्रवार सुबह उस वक्त हड़कंप मच गया जब एक 12 फुट लंबे और करीब 40 किलो वजन का विशालकाय अजगर मछली के जाल में फंस गया। गांव में ही खारी नदी में गांव वालों ने मछली पकड़ने के लिए जाल लगाया था, जिसमें अजगर फंस गया। गांव वालों ने इसकी सूचना तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम के 100 नंबर पर दी। जिसके बाद वाइल्डलाइफ एसओएस को मामले से अवगत कराया गया। सूचना प्राप्त होते ही वाइल्डलाइफ एसओएस से दो रेस्क्यूर की टीम को मौके पर भेजा गया। टीम ने सफलतापूर्वक अजगर के गले से जाल निकाला। 12 फुट लंबे अजगर को फिलहाल देखरेख में रखा गया है, उसे वापस जंगल में छोड़ दिया जाएगा।
GIANT PYTHON
सफल रेस्क्यू के बाद मिला कोबरा
अजगर के सफल रेस्क्यू के बाद टीम ने मथुरा के ततरौता गांव के एक खेत से 9 फुट लंबा अजगर और पास ही के शहजादपुर गांव से एक कोबरा सांप भी सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया। बता दें कि कोबरा सांप करीब 30 फुट गहरे कुंए में गिर गया था। जिसे बाद में बहार निकाल लिया गया। तीनों ही सांप फिलहाल देख रेख में रखे गए है और जल्द ही वापस जंगल में रिलीज किये जायेंगे। कार्तिक सत्यनारायण, सह-संस्थापक, वाइल्डलाइफ एसओएस ने बताया कि अजगर सांप काफी अच्छी तैराकी करते हैं, जिसके चलते वह ज़्यादातर पानी वाली जगह के पास ही रहते हैं। ऐसे मामले बहुत ही सामान्य हैं जिसमें मछुआरों द्वारा बिछाए गए जाल में सांप फंस जाते हैं। कुछ समय पहले ही आगरा के ही बरौली गुज्जर गांव से 4 फुट लंबा अजगर रेस्क्यू किया था जो कि मछली के जाल में फंस गया था।
GIANT PYTHON
अजगर का वजन करीब 40 किलो
बैजुराज एमवी, डायरेक्टर, संरक्षण प्रोजेक्ट्स, वाइल्डलाइफ एसओएस ने बताया कि अजगर का वजन करीब 40 किलोग्राम है। इतना ज्यादा वजन होने के कारण टीम के लिए उसे रेस्क्यू करना और भी ज्यादा मुश्किल था। अजगर को फिलहाल मेडिकल उपचार और देख रेख में रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो