scriptझुग्गी झौंपड़ी वालों के आ गए अच्छे दिन, अब मिलेगा सपनों का घर | Good days of slums up big news | Patrika News

झुग्गी झौंपड़ी वालों के आ गए अच्छे दिन, अब मिलेगा सपनों का घर

locationआगराPublished: Jul 24, 2019 06:21:18 pm

प्रशासन ने की झुग्गी के लोगों के साथ की बैठककांशीराम आवास योजना में देंगे मकान, सुरक्षित किए 40 आवास

Good days of slums

Good days of slums

आगरा। वर्षों से झुग्गी में रह रहे लोगों को अब पक्के मकान मिलने का रास्ता साफ हो गया है। प्रशासन ने झुग्गी झोपड़ी के लोगों के साथ बैठक कर प्रक्रिया के बारे में बताया तथा कालिंदी विहार में मिलने वाले मकानों को भी दिखाया। डीआईओएस कार्यालय के पीछे झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों को प्रशासन हटाने की योजना बना रहा है, लेकिन इनको आवास देने का आश्वासन दे रहा है। शिक्षा विभाग के अधिकार झुग्गियों में पहुंचे तो झुग्गी के वासिंदों ने कहा कि चाइल्ड राईट्स एक्टिविस्ट नरेश पारस को बुला लो तब हम कुछ करेंगे। वह हमारे बच्चों को शिक्षा दिला रहे हैं तथा हमारे मार्गदर्शक हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने नरेश पारस को बुलाया। उनके साथ बैठक की तथा बताया कि वह यहां रहने वाले परिवारों को कालिंदी विहार में मकान देंगे।
ये भी पढ़ें – High Court था कभी इस शहर में, अब High Court Bench के लिए चल रही दशकों से लड़ाई, देखें वीडियो

Good days of slums
लाभ दिलाने के लिए किया था प्रयास
नरेश पारस ने बताया कि वह महफूज नेटवर्क के समन्वयक के रूप में बाल अधिकारों का संरक्षण कर रहे हैं। यहां के बच्चों का स्कूल में दाखिला कराया है। उनको शिक्षा दिला रहे हैं तथा इनको आवास तथा अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए झुग्गी-झोपड़ी के लोगों के साथ कलक्ट्रेट तक पैदल मार्च निकालकर शपथपत्र के साथ डीएम को मांगपत्र सौंपा था। डीआईओएस ने बताया कि उन्हीं मांगपत्रों के आधार पर झुग्गी में रहने वाले लोगों के लिए आवास देने की कार्रवाई चल रही है। 40 परिवारों को चिन्हित किया है। कालिंदी विहार स्थित कांशीराम आवास योजना ए ब्लाॅक में इनको मकान दिए जाएंगे। वह नरेश पारस और झुग्गी-झोपड़ी के लोगों को वह अपने साथ गाड़ी में कांशीराम आवास योजना ए ब्लाॅक ले गए। वहां इंजीनियर ने उनको मकान दिखाए। उसके बाद सभी लोगों की सिटी मजिस्ट्रेट प्रभाकांत अवस्थी के साथ बैठक कराई।
ये भी पढ़ें – BIG NEWS: डॉ. भीमराव अम्बेडकर विवि में छात्रों के प्रवेश पर प्रतिबंध, अब सिर्फ दो घंटे का मिलेगा समय

Good days of slums
ये बोले अधिकारी
सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा कि यह मकान उनको दिए जाएंगे और कभी वापस नहीं लेंगे। उन्हों डूडा के पीओ से भी बात की और कहा कि इनको विधिवत आवंटन करा दें। नरेश पारस ने अधिकारियों से कहा कि ऐसा न हो कि मकान देने के बहाने जमीन खाली न कराएं। इनका पूरा पुनर्वास करना होगा। इनके बच्चों का स्कूल में दाखिला और आंगनबाड़ी से भी जोड़ना होगा। अधिकारियों ने कहा कि इनको सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाएगा। मकान मिलने की सुनकर झुग्गी के लोगों में खुशी की लहर है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो