scriptघरों में सब्जियां उगाएं और शहर को प्रदूषण मुक्त रखें, जानिए कैसे | green agra festival in taj mahotsav 2019 will start 23 february | Patrika News

घरों में सब्जियां उगाएं और शहर को प्रदूषण मुक्त रखें, जानिए कैसे

locationआगराPublished: Feb 21, 2019 06:52:05 pm

ताज महोत्सव के तहत 23-24 फरवरी को अशोक ग्रुप द्वारा संजय प्लेस, कॉसमॉस मॉल में आयोजित होगा, आगरा ग्रीन फेस्टीवल एक्सपर्ट रूफ फार्मिंग से लेकर आठ पॉट में सब्जियां उगाने के सिखाए जाएंगे तरीके, 35 संस्थाओं के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम में मिशन 10000 ईको होम व 100000 ट्री का लिया जाएगा संकल्प

taj mahotsav

ranjana bansal

आगरा। आगरा ग्रीन फेस्टीवल। यानि वो उत्सव जहां बात होगी सिर्फ हरियाली और स्वच्छ वातावरण की। कुछ संकल्प, नई सीख, ईको फ्रेंडली उत्पाद, हरियाली से जुड़ी रचनाएं व चर्चा। जहां आप घर के कचरे के सही निस्तारण के साथ रूफ फार्मिंग और घर के लिए मात्र 8 पॉट में सब्जियां उगाने के तकनीकी तरीके भी सीख पाएंगे। वह भी संगीतमयी उत्सवी माहौल में। जिससे ऐतिहासिक ताजनगरी हरी-भरी और प्रदूषण मुक्त रहे। हम बात कर रहे ताज महोत्सव के तहत अशोक ग्रुप द्वारा 23-24 फरवरी को संजय प्लेस स्थित कॉसमॉस मॉल में आयोजित होने जा रहे आगरा ग्रीन फेस्टीवल (एजीएफ) की। जिस उत्सव में 35 से अधिक विभिन्न संस्थाएं भाग लेंगी व मिशन 10000 ईको होम व 100000 ट्री का लिया जाएगा संकल्प लिया जाएगा।
कमिश्नर करेंगे उद्घाटन
कॉसमॉस मॉल में आयोजित पोस्टर विमोचन कार्यक्रम के दौरान अशोक ग्रुप की एमडी डॉ. रंजना बंसल ने जानकारी देते हुए बताया कि कार्यक्रम का उद्घाटन 23 फरवरी को कमिश्नर सुबह 10 बजे करेंगे। इस दौरान मेयर नवीन जैन, एफमेक के अध्यक्ष पूरन डावर, डॉ. आरएस पारीक सहित शहर के गणमान्य नागरिक मौजूद रहेंगे। रीयूज, रीसाइकिल, रिड्यूज एंड रिफ्यूज मंत्र के साथ लोगों को सिखाया जाएगा कि किस तरह से अपनों घरों को साफ सुथरा और स्वच्छ बनाकर शहर को गंदगी मुक्त बनाएं। वहीं एक्सपर्ट द्वारा केमिकल रहित डिटर्जेन्ट पाउडर, एलोवेरा से फेस क्रीम व अन्य घरेलू प्रोडक्ट बनाने की तकनीकि जानकारी दी जाएगी। घर और ऑफिस में इनडोर प्लांट लगाकर वातावरण को स्वच्छ बनाने को स्वच्छ बनाने के साथ एक वर्ष में एक लाख पौधे लगाने का संकल्प लिया जाएगा। नुक्कड़ नाटक के जरिए स्कूली बच्चे लोगों को हरियाली का संदेश देंगे और राउंड टेबिल कांफ्रेंस में प्रधानाचार्यों के साथ होगा शहर को हरा-भरा बनाने के लिए विचार मंथन। 24 फरवरी को शाम 5 बजे जिलाधिकारी कार्यक्रम का समापन करेंगे। इस अवसर पर सुशील गुप्ता, संजय बंसल, केसी जैन, वत्सला प्रभाकर, पूनम सचदेवा, प्रद्युम्न चतुर्वेदी, मीनाक्षी, डॉ. कमलेश, शीला बहल आदि मौजूद थीं।
वी फॉर मदर अर्थ शो में महिलाएं देंगी हरियाली का संदेश
वी फॉर मदर अर्थ शो के जरिए महिलाएं शहर को हरा भरा व स्वच्छ रखने के लिए कुछ अनूठे तरीके से प्रेरित करेंगी। हरे परिधान, हरी सब्जी व हरे फलों से बने प्राकृतिक आभूषणों से श्रंगारित महिलाएं हाथों में स्लोगन की तख्तियां लेकर शहर में हरियाली बढ़ाने का संदेश देंगी। डॉ. रंजना बंसल ने बताया कि हमने हरियाली को नहीं संजोया तो हमारा भविष्य खतरे में होगा। कार्यक्रम में ईको ब्रिक्स, गोबर से बनी स्टिक, इनडोर प्लांट की एग्जीविशन व सेल के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो