scriptहनुमान जयंती 2018: आज हैं कई मंगलकारी योग, सिर्फ इन दो घंटों में न करें बजरंग बली की पूजा | Hanuman Jayanti 2018 date, shubh muhurt aur Grah Shanti Upay in hindi | Patrika News

हनुमान जयंती 2018: आज हैं कई मंगलकारी योग, सिर्फ इन दो घंटों में न करें बजरंग बली की पूजा

locationआगराPublished: Mar 31, 2018 10:01:03 am

Submitted by:

suchita mishra

हनुमान जयंती 2018 पर जानें पूजन का सही समय, ग्रह शांति के तरीके और हनुमान बाबा से जुड़ी तमाम बातें।

हर साल चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को मनाया जाने वाला पर्व यानी हनुमान जयंती इस बार 31 मार्च को है। हनुमान बाबा को ये वरदान प्राप्त है कि सभी संकट हर सकते हैं इसीलिए उन्हें संकट मोचन कहा जाता है। अपने आराध्य हनुमान बाबा के दर्शन और उनकी पूजा के लिए सुबह से मंदिरों में भक्तों का तांता लगा है। ऐसे में आगरा के ज्योतिषाचार्य डॉ. अरविंद मिश्र का कहना है कि हनुमान जयंती आज शाम 6 बजे तक रहेगी। लेकिन सुबह 9 बजे से 11 बजे तक राहुकाल रहेगा इसलिए 9 बजे से 11 बजे तक का समय छोड़कर शेष किसी भी समय पूजा करना शुभ रहेगा। हनुमान जयंती के मौके पर जानते हैं बाबा से जुड़ीं विशेष बातें।
11वें रुद्रावतार हैं हनुमान
हनुमान जी भगवान शंकर के 11 वें रुद्रावतार हैं। उनको ये वरदान प्राप्त है कि वे किसी तरह के भी संकट से निपट सकते हैं। हनुमान जी को उनकी शक्तियां याद दिलानी पड़ती हैं। भक्त जिस भाव से उन्हें याद करता है, वे उसी रूप में उसकी मदद करते हैं।
इसलिए सिंदूर चढ़ाने से होते हैं प्रसन्न
ज्योतिषाचार्य ने बताया कि सिंदूर चढ़ाने से हनुमान बाबा प्रसन्न होते हैं। इसके पीछे एक कहानी है कि एक बार हनुमान बाबा ने सीता माता को मांग में सिंदूर लगाते देखा तो कारण पूछा, उन्होंने कहा कि आपके प्रभु की लंबी आयु के लिए है। इससे वे प्रसन्न होंगे। ऐसा सुनकर हनुमान जी ने अपने पूरे शरीर पर सिंदूर लगा लिया। जब भगवान राम ने उन्हें देखा तो हंसने लगे, बोले हनुमान ये क्या है? हनुमान जी बोले प्रभु ये आपकी लंबी आयु के लिए है। उनकी भक्ति देख राम भगवान बहुत प्रसन्न हुए और बोले आज से जो भी तुम्हें सिंदूर चढ़ाएगा उसके सारे कष्ट दूर होंगे। उस पर हमेशा मेरी भी कृपा रहेगी। हनुमानजी के जन्मदिन पर घी में चुटकी भर स‌िंदूर म‌िलाकर हनुमान जी को लेप लगाएं। इससे शनि और राहू का दोष समाप्त होता है।
आज हैं कई मंगलकारी योग
ज्योतिषाचार्य का कहना है कि शनिवार को हनुमान जयंती पड़ने के कारण कई मंगलकारी योग बन रहे हैं। शनिवार को ही मंगल और शनि धनु राशि में हैं। शनि और मंगल का विशेष द्विग्रही योग बन रहा है। हस्त नक्षत्र भी है। आज के दिन शनि और हनुमान बाबा के सामने सरसों के तेल का दीपक जलाएं। काली उड़द, तिल, गुड़ आदि गरीबों को दान करें। इससे सभी ग्रहों के कष्ट शांत होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो