script17 अप्रैल को तूफान की चेतावनी ने बढ़ा दी शहरवासियों की धड़कनें | Heavy Strom alert by adm agraits in trouble | Patrika News

17 अप्रैल को तूफान की चेतावनी ने बढ़ा दी शहरवासियों की धड़कनें

locationआगराPublished: Apr 16, 2018 05:50:56 pm

प्रशासन द्वारा जारी किए गए 17 अप्रैल को तूफान आने की संभावना के बाद मची खलबली, किसानों के माथे पर घिर गए चिंता के बल

agra

130 किलोमीटर की रफ्तार से चली हवाओं ने जो सामने मिला सबकुछ तबाह कर दिया। पेड़ गिरने से एक मंदिर और मकान भी चपेट में आ गए।

आगरा। 11 अप्रैल को शहर में आए तूफान ने भयावह तबाही मचाई थी। आगरा में करीब पांच अरब रुपये का नुकसान हुआ था। अभी भी कई क्षेत्रों में बिजली सुचारू रूप से नहीं आ रही है। बिजली के ना आने से पानी की समस्या बनी हुई है। नगर निगम, टोरंट पॉवर लिमिटेड, दक्षिणांचल को भारी नुकसान हुआ है। प्रकृति को भी बड़ा नुकसान हुआ। हजारों की संख्या में पेड़ टूटकर गिरे, हजारों बेजुबान पशु पक्षी मर गए। किसानों की 60 फीसदी फसल नष्ट हो गई। ऐसे में 17 अप्रैल को तूफान का अलर्ट जिला प्रशासन ने किया तो किसानों और स्थानीय नागरिकों में खलबली मच गई।
किसान परेशान, खेत हुए वीरान
आगरा में करीब 80 हजार हेक्टेयर कृषि भूमि पर किसानों द्वारा गेहूं की फसल की जा रही है। 11 अप्रैल को आए तूफान के चलते करीब 55 हेक्टेयर खेती पानी में डूब गई। किसानों की पूरे साल की मेहनत पर कुदरत ने पानी फेर दिया। गेहूं की फसल पर सबसे अधिक मार पड़ी। गेहूं सड़ गया। वहीं सब्जी करने वाले किसान भी परेशान हैं। टमाटर की खेती करने वाले किसानों को एक रुपये किलो में अपना टमाटर बेचना पड़ा।
चली गईं कई जानें
आगरा जनपद में आए तूफान के चलते करीब 21 लोगों की जान चली गई। सरकार ने पीड़ित परिवारों को राहत देने के लिए मृतक के परिजनों को चार लाख रुपये का मुआवजा दिया जा रहा है। वहीं गंभीर घायल, घायल और पशुहानि पर भी राहत के चेक बांटे जा रहे हैं।
तूफान के अलर्ट को दबा गए प्रशासनिक अधिकारी
तूफान का अलर्ट मथुरा और आगरा के प्रशासन को मिला था। लेकिन, जनता को इसकी सूचना नहीं दी गई। अब जिला प्रशासन ने तूफान का अलर्ट एक बार फिर से जारी किया है। जिसमें सभी संस्थाओं को अलर्ट पर रहने की चेतावनी जारी की गई है।
ताजमहल के शहर आगरा में फिर आने वाला है भयंकर तूफान, हो जाएं तैयार, प्रशासन की चेतावनी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो