हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है और क्या है इसका का महत्व, ​विश्व में किस स्थान पर है हिन्दी

हिंदी दिवस क्यों मनाया जाता है, विश्व में भारत की राजभाषा का क्या स्थान है और आज विश्व में इसका क्या महत्व है

Abhishek Saxena

September, 1405:23 PM

Agra, Uttar Pradesh, India

आगरा। हिन्दी दिवस 14 सितम्बर को मनाया जाता है। देश के करोड़ों लोगों की भाषा हिन्दी है। इस भाषा को राजभाषा का दर्जा मिलने में भी बड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। हिन्दी शिक्षक डॉ.गंगाधर बोगड़े ने बताया कि हिन्दी से संवाद का सिलसिला जारी रहना चाहिए। लेकिन, आजकल आम बोलचाल की भाषा में अंग्रेजी शब्दों ने जगह ले ली है। वर्तमान में हिन्दी देश के अधिकांश राज्यों में संवाद स्थापित करने में सहायक सिद्ध होती है।

 


ये खबर भी पढ़ सकते हैं: जानिए आखिर क्यों है हिंदी दिवस की मान्यता

विश्व में हिन्दी तीसरे नंबर की भाषा
आज हिन्दी विश्व की तीसरे नम्बर की भाषा है। हिन्दी को पढ़े-गैर पढ़े लोग बोल-समझ रहे हैं और उसमें लिखे फिल्मी गीतों पर झूम रहे हैं। दुनियाभर के लोग हिन्दी जानने को आतुर हैं या आकांक्षी हैं। डॉ.बोगड़े का कहना है कि दुनिया के विभिन्न देशों के 52 विश्वविद्यालयों में हिन्दी पढ़ाई जा रही है, जिसका दुनिया में प्रचार-प्रसार बढ़ता ही जा रहा है। हिन्दी की अपनी क्षमता और गुणवत्ता है। हिन्दी के राष्ट्रीय मह़व को किसी हिन्दी भाषी राज्य, क्षेत्र के समाज सुधारकों, राष्ट्रीय नेताओं ने नहीं, बल्कि गैर हिन्दी भाषी क्षेत्रों के लोगों ने पहचाना और उसके प्रचार-प्रसार और विकास में अपना जीवन लगा दिया।

सरकारी कार्यालयों में हिन्दी को दिया जा रहा बढ़ावा
बोल चाल की भाषा में आज हिन्दी कम होती जा रही है। हिन्दी दिवस 14 सितम्बर को मनाया जाता है। हिन्दी दिवस को मनाने का क्रम 1953 से शुरू हुआ था। आज हिन्दी को सरकारी दफ्तरों में प्रयोग में बढ़ावा देने के लिए हिन्दी निबंध लेखन, हिन्दी वाद संवाद, हिन्दी प्रतियोगिताओं के साथ हिन्दी पखवाड़ा मनाया जाता है। हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।


ये खबर भी पढ़ सकते हैं: हिन्दी को ऐसे बचाकर रखा, गैर हिन्दी भाषी राज्यों में बढ़ा हिन्दी का महत्व

Show More
अभिषेक सक्सेना
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned