होटल संचालकों का फैसला, नहीं ठहरने देंगे चीन नागरिकों को होटल में, ताजमहल ने लगाया बंदी का शतक

तीर्थनगरी मथुरा-वृंदावन के होटल संचालकों ने चीन नागरिकों के होटलों में ठहरने पर रोक लगा दी है।

By: Abhishek Gupta

Published: 26 Jun 2020, 05:21 PM IST

मुथरा. तीर्थनगरी मथुरा-वृंदावन के होटल संचालकों ने चीन नागरिकों के होटलों में ठहरने पर रोक लगा दी है। भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद को लेकर यह फैसला लिया गया है। लोग चीनी उत्पाद का बहिष्कार तो पहले ही कर रहे हैं। अब चीनी नागरिक तीर्थनगरी के होटलों में नहीं ठहर पाएंगे। होटल ओनर्स एसोसिएशन ने कंफेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के अभियान का समर्थन करते हुए चीनी उत्पादों का बहिष्कार किया है। साथ ही होटलों में चीनी नागरिकों को नहीं ठहराने और मेन्यू कार्ड से चाइनीज फूड हटाने का फैसला लिया है। गुरुवार को होटल संगठन ओनर्स एसोसिएशन की बैठक में वर्तमान परिस्थिति पर चर्चा की। संगठन के महामंत्री अमित जैन बताया कि मथुरा-वृंदावन होटल ओनर्स एसोसिएशन सीएआईटी के अभियान के साथ है, जिसमें चीनी वस्तुओं के बहिष्कार किया जा रहा है।

ताजमहल बंद हुए 100 दिन पूरे, पर्यटन उद्योग पर बुरा असर-

आगरा. कोरोनकाल के कारण पहली बार ताजमहल समेत आगरा के 14 स्मारकों को बंद हुए 100 दिन पूरे हो गए हैं। अनलॉक 1.0 में रियायतें तो कई मिलीं, लेकन आगरा के कंटेनमेंट जोन होने के कारण इन सभी स्मारकों ने 25 जून बंदी का शतक जड़ दिया है। ऐसा पहली दाफा हुआ है कि ताजमहल लगातार इतने दिनों से बंद है। इस बंदी के कारण ताजनगरी के उद्योग धंधों पर बड़ा असर पड़ा है। सबसे ज्यादा इससे पर्यटन उद्योग प्रभावित हुआ है। बंदी से परेशान लोग ताजमहल को खोलने की मांग करने लगे हैं। संस्कृति मंत्रालय के आदेश पर 17 मार्च से ताजमहल सहित सभी स्मारकों पर ताला पड़ा है।

सभी समारकों के बंद होने के कारण होटल, रेस्टोरेंट, गेस्ट हाउस सभी पर बड़ा असर पड़ा है। तीन महीने से लोग बेरोजगार बैठे हैं। सरकार की तरफ से अभी कोई मदद भी नहीं मिली है। ताजमहल के बंद होने से आगरा के पेठा कारोबार को बड़ा झटका लगा है। ताजगंज, फतेहाबाद रोड, हाईवे की लगभग एक हजार दुकानें बंद हैं। सैलानी नहीं आ रहे, इसलिए बिक्री नहीं है। जूता उद्योग का भी यही हाल है। यह भी प्रभावित हुआ है।

Abhishek Gupta Desk/Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned