आईसीआईसीआई बैंक ने दिया व्यापारियों को बड़ा उपहार, आसान होगा व्यापार

Dhirendra yadav

Publish: Oct, 12 2017 06:19:45 (IST)

Agra, Uttar Pradesh, India
आईसीआईसीआई बैंक ने दिया व्यापारियों को बड़ा उपहार, आसान होगा व्यापार

दिवाली से पूर्व आईसीआईसीआई बैंक ने व्यापारियों को बड़ा उपहार दिया है।

आगरा। दिवाली से पूर्व आईसीआईसीआई बैंक ने व्यापारियों को बड़ा उपहार दिया है। बैंक ने एक मोबाइल एप्लीकेशन ‘ईजीपे‘ लांच किया है, यह ऐसी एप्लीकेशन है जिसके माध्यम से व्यापारी, खुदरा और पेशेवर, मोबाइल फोन्स पर ग्राहकों से कैशलैस भुगतान अपने मल्टीपल डिजीटल मोड़ के माध्यम से तत्काल प्राप्त कर सकता है। अपनी तरह का पहला एप्लीकेशन ‘ईजीपे‘ ग्राहक को अपने मोबाइल के माध्यम से यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई), आईसीआईसीआई बैंक के किसी भी क्रेडिट/डेबिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग तथा ‘पाॅकेट‘, डिजीटल वाॅलेट से भुगतान आसान भुगतान सुविधा उपलब्ध करवाता है।

ये कर सकते हैं उपयोग
आईसीआईसीआई बैंक का कोई भी चालू खाता धारक तत्काल ‘ईजीपे‘ एप्प को डाउनलोड कर सकता है और इसका उपयोग कर सकता है। आईसीआईसीआई बैंक का ग्राहक नहीं होने पर भी वह बैंक में चालू खाता खोल कर इस सुविधा का लाभ ले सकता है। यह एप्प एण्ड्राॅयड एनेबल्ड स्मार्टफोन्स पर उपलब्ध है। शीघ्र ही इसे आईओएस आॅपरेटिंग प्रणाली वाले स्मार्टफोन्स के लिए भी उपलब्ध करवाया जाएगा। इस बारे में आईसीआईसीआई बैंक की प्रबन्ध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंदा कोचर ने कहा आईसीआईसीआई बैंक ने सक्रियता बरतते हुए डिजीटल अर्थव्यवस्था की ओर अपने कदम तेजी से बढ़ाने के लिए अनेक मापदण्ड अपनाने शुरू कर दिए हैं। ‘ईजीपे‘ इसी कड़ी में डिजीटल इण्डिया की ओर एक अन्य पहल है जो इस परिकल्पना को साकार करती है। उन्होने कहा कि
ईजीपे मोबाइल एप्लीकेशन लीक से हट कर परिकल्पना है, क्योंकि यह देश भर के लाखों व्यापारियों, खुदरा व्यापारियों तथा पेशेवरों को एकमात्र एप्लीकेशन के माध्यम से विभिन्न मोड्स पर भुगतान प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करती है। इसका लाभ लाखों व्यापारियों, खुदरा दुकानदारों और देश भर के पेशेवरों को मिल सकेगा, जिससे वे विभिन्न डिजीटल माध्यमों से केवल एक मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से विभिन्न भुगतान करने में सक्षम हो सकेंगे।

मिलेगी बड़ी राहत
उन्होंने बताया कि इस एप्लीकेशन का विशाल आधार पर उपयोग होगा और यह व्यापारियों को बिना दैनिक या मासिक लेनदेन की सीमा की परेशानी से डिजीटल माध्यम से राशि एकत्र करने में सक्षम बनाएगी। इसके अतिरिक्त, इसका उपयोग कोई भी व्यापारी स्टोर के भीतर कार्यरत 30 अधिकतम कर्मचारी एक साथ अपने मोबाइल पर अलग-अलग काउन्टर्स पर कर सकेंगे, साथ ही साथ होम डिलीवरी पर ‘आॅन-द-गो‘ कर सकेंगे।‘‘ इस एप्प के माध्यम से एकत्र किया गया धन सीधे व्यापारियों या कारोबारियों के चालू खाते में जमा होगा। उन्होंने बताया कि मौजूदा ग्राहकों को इस एप्प के उपयोग के लिए अपनी शाखा में आने अथवा किसी प्रकार के दस्तावेज लाने की आवश्यकता नहीं होगी।

ऐसे होगा पंजीकरण
आईसीआईसीआई बैंक में पंजीकृत मोबाइल नम्बर वाले स्मार्टफोन पर ‘ईजीपे‘ एप्लीकेशन को डाउनलोड करें। यह एप्लीकेशन स्वतः ही आईसीआईसीआई बैंक के चालू खाते का समूचा विवरण प्राप्त कर लेगी। यूजर भुगतान प्राप्ति के लिए डिफाॅल्ट करेन्ट अकाउन्ट को चुन सकता है। इसके लिए किसी प्रकार के दस्तावेज पेश करने या स्वयं को शाखा में जाने की आवश्यकता नहीं होगी। ईजीपे को लाॅगइन करने के लिए एक एमपिन बनानी होगी। साथ ही यूजर को यूपीआई के माध्यम से भुगतान स्वीकार करने के लिए यूपीआई आईडी भी बनानी होगी। यूपीआई आईडी धन प्राप्त करने के लिए फायनेंशियल एड्रेस का काम करेगी, इसके लिए आपके 16 अंकीय बैंक खाते या 11 अंकीय आईएफएससी कोड की जरूरत नहीं होगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned