scriptWeather Update: शीतलहर ने लोगों के हाथ-पैर किए सुन्न, अगले तीन दिन और बढ़ेगा सर्दी का सितम | IMD alert for heavy cold with strong cold wave next three days | Patrika News

Weather Update: शीतलहर ने लोगों के हाथ-पैर किए सुन्न, अगले तीन दिन और बढ़ेगा सर्दी का सितम

locationआगराPublished: Dec 19, 2020 10:10:56 am

Submitted by:

Neeraj Patel

– ठंडी हवाओं से न दिन में लोगों को राहत मिल रही और न रात में चैन- तापमान गिरने के कारण लोगों का जनजीवन हुआ अस्त व्यस्त

2_1.jpg

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
आगरा. सर्दी का मौसम में सबसे सर्द शहरों में यूपी की ताजनगरी आगरा छठवें नंबर पर रही। सूबे में सबसे सर्द शहर फुर्सतगंज रहा, जहां तापमान तीन डिग्री पर आ गया। शीतलहर के कारण सर्द हवा लोगों को दिन भर चुभती रही। सुबह तापमान सामान्य से तीन डिग्री नीचे चला गया। मौसम विभाग के मुताबिक तीन दिनों तक सर्दी का कहर जारी रहेगा। दिन और रात दोनों समय तापमान सामान्य से तीन से पांच डिग्री नीचे रह सकता है। पश्चिमी विक्षोभ (वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) के कारण पहाड़ों पर भारी बर्फबारी के बाद मैदानों में चल रही बेहद सर्द हवा शूल की तरह से चुभती रही है।

बता दें कि दिन हो या रात, सर्द हवाओं के कारण छोटे बच्चों के हाथ, पांव सुन्न हो गए जबकि सर्दी के बचाने के लिए बच्चों का सबसे ज्यादा ध्यान रखा जा रहा है। सामान्य से 3 से 5 डिग्री नीचे चल रहे तापमान के कारण लोगों का जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। धूप सेंकने के लिए दोपहर में लोग घर की छत पर गए तो बेहद सर्द हवाओं ने परेशान किया। ठंडी हवाओं से न दिन में लोगों को राहत मिल रही और न रात में चैन मिल रहा है।

मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को दिन में तापमान सामान्य से 5 डिग्री नीचे रहा, वहीं सुबह का पारा सीजन का सबसे कम 4.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले तीन दिनों तक तापमान में कमी बनी रहेगी। सामान्य से तीन से चार डिग्री तक पारा नीचे रहेगा। सबसे सर्द दिन का रिकार्ड बीते साल के नाम है, जब 30 दिसंबर को दिन में पारा महज 8.8 डिग्री और रात में महज 0.9 डिग्री सेल्सियस पर आ गया था। अगले तीन दिनों में सर्दी का कहर जारी रहेगा।

जानिए कहां कितने डिग्री रहा तापमान

शहर – तापमान
फुर्सतगंज – 3 डिग्री
बरेली – 3.4 डिग्री
मुजफ्फर नगर – 3.6 डिग्री
बांदा – 4.4 डिग्री
मेरठ – 4.6 डिग्री
आगरा – 4.8 डिग्री
झांसी – 5.1 डिग्री
अलीगढ़ – 4.6 डिग्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो