script

बहनों ने चीन को इस तरह दिया जवाब

locationआगराPublished: Aug 06, 2017 03:05:45 pm

रक्षाबंधन पर नहीं खरीद रहीं चीन की राखी, पिछले साल के मुकाबले कम रहा कारोबार, भारतीय बाजार की राखियों की धूम

आगरा। भारत चीन सीमा विवाद पर हुई तनावपूर्ण स्थित के बाद ताजनगरी की बहनों ने भी चीन कुछ अलग अंदाज में जवाब दिया है। रक्षाबंधन के पर्व पर बिकने वालीं चाइना की राखियों का पूरी तरह से बहिष्कार कर दिया है। चीन की राखियां बिक नहीं रही हैं। पिछले साल के मुकाबले इस बार भारतीय राखियों की बाजार में धूम रही है। दुकानदारों ने भी चीन की राखियों से दूरी बनाकर रखी है।
रक्षाबंधन करेंगे भारतीय राखियों से
ताजनगरी आगरा में बहन भाई के पवित्र रिश्ते का पर्व रक्षाबंधन पूरे शवाब पर है। रक्षा बंधन के लिए बाजारों में रौनक दिख रही है, तमाम तरीके की राखियों से बाजार सज गए हैं। लेकिन, इस बार चाइना के रवैये को देखते हुए दुकानदारों ने चाइना की राखियों का विरोध करते हुए इस त्योहार पर चाइना की राखियों की बिक्री नहीं की। वहीं शहर की बहनों ने भी चाइना की राखियों से रक्षाबंधन न मनाने का फैसला कर लिया है। उन्होंने चाइना की राखी को पूरी तरह से दूरी बना ली। वहीं बाजार में मोती, जरी, डोरीमोन, छोटा भीम और बाहुवली की आकर्षक राखियां बहनों को लुभा रही हैं। युवतियों का कहना है कि इस इस बार रक्षाबंधन पर चाइनीज राखी का इस्तेमाल नहीं करेंगे। बल्कि अपने देश की राखी से त्योहार मनांएगे। दुकानदारों ने इस बार चीन के रवैए के चलते चाइना की राखियों का विरोध करते हुए बिक्री पर खुद पाबंदी कर दी।
फ्रेंडशिप के बाद रक्षाबंधन
बाजार में खरीदारी करने आईं सपना सूर्यवंशी से जब राखियों के बारे में बात की गई, तो उन्होंने कहा कि आज फ्रेंडशिप डे है और कल रक्षाबंधन का दिन। बाजार में वे राखियां खरीदने आईं हैं। यहां पर बहुत अच्छी अच्छी राखियां हैं। राखी अच्छी हो लेकिन, चीन की बनी न हो। चीन भारत के साथ अच्छे रिश्ते नहीं निभा रहा तो हम भी उसके सामान को नहीं खरीदेंगे। इंडियन मार्केट की मोतियों से बनी हुई राखियां बहुत अच्छी हैं इन्हें ही खरीदेंगे।
भाई ने भी कहा चाइना की राखी न खरीदना
दुकान पर पहुंचीं पूनम सिंह ने बताया कि राखी सुंदर होनी चाहिए। मेरे भाई को पसंद आने चाहिए। क्योंकि ये राखी उसी के लिए लेने आईं हूं। इसलिए उसको पसन्द आनी चाहिए। भाई ने साफ कह दिया है कि चाइना की राखी लेकर बाजार से बिल्कुल न आए।

अवॉइड चाइना
एक दुकान पर राखी खरीदने आई रोशनी शर्मा ने कहा कि स्टोन वाली, मोती वाली हो इस तरह की राखी बहुत अच्छी हैं। हम हिंदुस्तान की राखियां खरीदें लेंगे अब चाइना की बिल्कुल नहीं। जब हमारी गवर्नमेंट अवॉयड कर रही है तो हमें भी अवॉयड करना चाहिए। चाइना हमारे देश के लिए अच्छी सोच नहीं रख रहा है। उन्होंने अपील की वे सभी से ये कहना चाहती हैं कि प्लीज इंडिया की राखी खरीदें, चाइना की राखियों का बहिष्कार करें।
बाजार पर पड़ा असर
खंदारी स्थित रजत गिफ्ट सेंटर पर राखी विक्रेता नीरज गुप्ता का कहना है कि इस बार सभी भारत की बनी राखियों को पसंद कर रहे हैं। चाइना की राखी के बारे में पूछ पूछकर लोग खरीदारी कर रहे हैं। चाइना का स्टॉक भी इस बार इसलिए नहीं किया गया है। क्योंकि लोग चाइना की राखियां नहीं खरीद रहे। वैसे तो चाइना की राखी की कीमत कम होती है, लेकिन, इस बार भारत चीन सीमा विवाद को लेकर जो तनावपूर्ण माहौल है, इसका सीधा असर बाजार पर देखा जा सकता है।

ट्रेंडिंग वीडियो