scriptमौसम की अंगड़ाई, आंधी, ठंडी हवा और बारिश | weather changed : storm, cold air and rain | Patrika News

मौसम की अंगड़ाई, आंधी, ठंडी हवा और बारिश

locationआगराPublished: Mar 08, 2017 10:26:00 am

Submitted by:

Harshwardhan bhati

जोधपुर शहर में मंगलवार रात को मौसम में बदलाव आ गया। इससे जिले के कई इलाकों में अंधड़ के बाद बारिश हुई और ठंडी हवा चली। बारिश के बाद तेज बूंदाबांदी से फसलों को नुकसान हुआ। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई। उधर रात को हवा चलने के बाद बुधवार सुबह भी मौसम में ठंडक रही।

jodhpur weather

jodhpur weather

जिले के अधिकांश क्षेत्रों में मंगलवार रात को मौसम ने करवट बदली और तेज हवा के साथ बूंदाबादंी से अचानक मौसम बदल गया। इससे मंगलवार रात और बुधवार सुबह सर्दी का एहसास हुआ। मौसम में बदलाव से बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों, अस्थमा, ब्लड प्रेशर, साइनस और दिल के मरीजों को दिक्कत हुई। फसलों को नुकसान से एकबारगी किसान चिन्तित हो गए। 
चिंता सताने लगी

किसानों को खेतों में पक कर तैयार और काट कर रखी फसल बचाने के लिए चिंता सताने लगी। जिले में रबी की अगैती जीरा, धनिया, सरसों की फसलें कट रही हैं, जिनके बे मौसम बरसात से भीग कर खराब होने का अंदेशा है तो दूसरी और पछेती जीरे में बादल छाने व बरसात से ओस पडऩे के कारण झुलसा व मोयला का प्रकोप बढऩे का खतरा है। कृषि विभाग के अधिकारियों के अनुसार, जिले में हल्की बूंदाबांदी हुई है।
80 हजार हैक्टेयर में जीरे की बुवाई

भारतीय किसान संघ के प्रांत जैविक प्रमुख तुलछाराम सिंवर ने बताया कि जिले में हल्की बूंदाबांदी के बाद मौसम हल्का होने से किसानों ने राहत की सांस ली। मौसम विभाग के 10 मार्च तक उत्तर भारत में मौसम खराब रहने के अनुमान के चलते आज की हल्की बरसात भी बुधवार को ओस के रूप में बरस कर जीरे की फसल को चौपट कर देगी। जिले में 70-80 हजार हैक्टेयर में जीरे की बुवाई की हुई है। आने वाले दो-तीन जीरे की पकी फसल के लिए महत्वपूर्ण है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो