scriptरेनबो हॉस्पटिल में International Yoga Day पर किया गया बड़ा काम | International Yoga Day 2019 in Rainbow hospital agra latest news | Patrika News

रेनबो हॉस्पटिल में International Yoga Day पर किया गया बड़ा काम

locationआगराPublished: Jun 21, 2019 07:03:49 pm

डॉ. नरेन्द्र मल्होत्रा ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प दिलाया, विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने किया शुभारंभ

International Yoga Day 2019

International Yoga Day 2019

आगरा। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर देश-दुनिया के साथ ही आगरा में लोगों ने योग करके स्वस्थ जीवन का मंत्र सीखा। रेनबो हास्पिटल, सिकंदरा में लोगों ने पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर योग दिवस को महापर्व के रूप में मनाया सामूहिक योगाभ्यास किया गया। रेनबो हॉस्पिटल में आयोजित योग शिविर में अस्पताल के डॉक्टरों के साथ ही प्रबंधकगण, पैरामेडिकल स्टाफ, मरीज और उनके साथ आए तीमारदारों ने सामूहिक योग किया। योगाचार्य विनय कांत नागर ने सभी को योगाभ्यास कराया।
ये भी पढ़ें – BIG NEWS: योगी सरकार ने दिया बेरोजगारों को बड़ा तोहफा, 30 जून तक करें आवेदन, यूपी सरकार देगी 10 से 25 लाख रुपये

International <a  href=
yoga Day 2019″ src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/21/r3_4738676-m.jpg”>ये बोले मुख्य अतिथि
इससे पूर्व योग शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि भाजपा विधायक पुरुषोत्तम खंडेलवाल ने दीप प्रज्ज्वलन के साथ किया। उन्होंने कहा कि अस्पताल और यहां के प्रबंधतंत्र से मैं पहले से ही परिचित हूं। यह एक विशेषता है कि रेनबो हॉस्पिटल सेवा और समाज के बीच एक सेतु का काम कर रहा है। अस्पताल में जहां मरीजों का इलाज किया जाता है तो सामाजिक गतिविधियों में यहां की सहभागिता काबिल ए तारीफ है। यह एक ऐसा संस्थान है जहां मरीजों को दवाओं से इतर योग साधना से स्वस्थ रहने का मंत्र भी दिया जा रहा है। स्टाफ का भी ध्यान रखा जाता है। बहुत कम ही जगह देखा गया है कि कार्यस्थल पर लोगों को योग जैसी विधाओं से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाया जा रहा हो।
ये भी पढ़ें – प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को मिलती है नकद राशि

International <a  href=
Yoga Day 2019″ src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/06/21/r1_4738676-m.jpg”>माता-पिता को पौधे भेंट किए जा रहे
अस्पताल के निदेशक डा. नरेंद्र मल्होत्रा ने बताया कि योग और पर्यावरण का गहरा संबंध है। इसलिए अस्पताल में इस बार योग दिवस को पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लेकर मनाया जा रहा है। अस्पताल पिछले काफी समय से लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक कर रहा है। यहां पैदा होने वाले सभी बच्चों के माता-पिता को पौधे भेंट किए जाते हैं ताकि वे अपनी संतान की तरह ही पौधों को भी सींचें।
ये भी पढ़ें – यूपी के इस जिले से चीन और पाकिस्तान तक गया योग का संदेश, देखें वीडियो

International Yoga Day 2019
अनेक कार्य कर रही स्मृति संस्था
डॉ. निहारिका मल्होत्रा ने कहा कि रेनबो हॉस्पिटल और स्मृति संस्था पर्यावरण संरक्षण, योग के प्रति जागरूकता, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्कूली शिक्षा, महिला सशक्तिकरण जैसे कई मुद्दों पर काम कर रही है।
योग साधना के लाभ बताए
चिकित्सा अधीक्षक डॉ. राजीव लोचन शर्मा, डॉ. विश्वदीपक ने लोगों को योग साधना से होने वाले लाभों पर जानकारी प्रदान की। संचालन लीडर्स आगरा के सुनील जैन ने किया। इस अवसर पर अस्पताल के महाप्रबंधक राकेश आहूजा, तरुण मैनी, अमृतपाल सिंह चड्ढा, लवकेश गौतम, केशवेंद्र सिसौदिया, जगमोहन गोयल, नवनीत उपाध्याय, सोनिया मनकतला, शिवांगी शर्मा, वारिद पंकज, सुनील, मनोज आदि मौजूद थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो