48 घंटे के लिए बंद होगा इंटरनेट, Viral Message ने उड़ाई लोगों की नींद, जानिये क्या कहती हैं टेलीकॉम कंपनी

जानिये क्या कहती हैं टेलीकॉम कंपनी....

By: धीरेंद्र यादव

Updated: 12 Oct 2018, 07:25 PM IST

आगरा। कुछ घंटे के लिये यदि इंटरनेट सेवायें बंद हो जाएं, तो अफरा तफरी मच जाती है, लेकिन यहां तो बात हो रही है कि 48 घंटे इंटरनेट बंद हो सकता है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस मैसेज ने लोगों की नींद उड़ा दी है। हालांकि टेलीकॉम आॅपरेटर से जो उपभोक्ता अभी बात कर रहे हैं, उन्हें कुछ स्पष्ट जानकारी नहीं दी जा रही है। वहीं 48 घंटे इंटरनेट बंद होने की सूचना तेजी से वायरल हो रही है।

इसलिये दौड़ रहा ये मैसेज
वायरल मैसेज में साफ बताया जा रहा है कि Russia Today की रिपोर्ट के मुताबिक, इंटरनेट उपभोक्ताओं को अगले 48 घंटों के दौरान नेटवर्क कनेक्शन फेल्यर का सामना करना पड़ सकता है। बताया जा रहा है कि मेन डोमेन सर्वर और इससे जुड़ा नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए बंद रहेगा। रिपोर्ट के मुताबिक, 'द इंटरनेट कॉरपोरेशन ऑफ असाइन्ड एंड नंबर्स' (ICANN) इस अवधि के दौरान मेंटेनेंस से जुड़ा काम करेगी। ICANN क्रिप्टोग्राफिक की (key) को बदलेगी, जो कि इंटरनेट की एड्रेस बुक या डोमेन नेम सिस्टम (DNS) को प्रोटेक्ट करेगी।

मैसेज ने मचा दी अफरा तफरी
व्हाट्सएप, फेसबुक पर वायरल हो रहे इस मैसेज ने अफरा तफरी मचा दी है। लोगों द्वारा जानकारी की जा रही है कि क्या ये मैसेज सही है। टेलीकॉम कंपनियों से लगातार फोन किये जा रहे हैं। फ्रेंडस पुरम निवासी संजीव यादव ने बताया कि उन्होंने बीएसएनएल आॅपरेटर से बात की, तो वहां से जानकारी मिली, कि इस बारे में कुछ भी अभी पता नहीं है। वहीं आवास विकास कॉलोनी के रहने वाले देव ने बताया कि उन्होंने जियो कस्टुमर केयर पर बात की, वहां से भी कोई जानकारी नहीं मिली है।

इन लोगों को सबसे ज्याद टेंशन
सबसे अधिक टेंशन आॅनलाइन बैंकिंग सेवा, कार्यालय जहां इंटरनेट के बिना काम नहीं होता और आॅनलाइन टैक्सी ट्रैवल एजेंसी के चालकों को हैं। यदि ऐसा हुआ तो इनका बड़ा नुकसान होगा। बैकिंग सेवायें तो बाधित होंगी, साथ ही सभी व्यवस्थायें बुरी तरह प्रभावित हो जायेंगी।

Show More
धीरेंद्र यादव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned